रात को भरपेट खाना खाने के बाद भी सुबह उठते ही तेज भूख लग जाती है तो जानें कारण और उपाय

कल्याण आयुर्वेद- रात में भरपेट खाना खाने के बाद सुबह उठते ही आपको अपना पेट खाली यानी भूखा महसूस होता है. आप ही नहीं अधिकतर लोगों को ऐसा लगता है कि रात में खाना खाने के बाद भी लगता है जैसे कि उन्होंने रात में कुछ नहीं खाया हो और आपको तेज भूख महसूस होती है. जिससे आपको पूरा दिन थकावट और कमजोरी का एहसास होता है.
रात को भरपेट खाना खाने के बाद भी सुबह उठते ही तेज भूख लग जाती है तो जानें कारण और उपाय
ऐसा अक्सर उन लोगों के साथ होता है जो रात में भारी खाना खाते हैं क्योंकि इससे उनका ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ जाता है और अगली सुबह उठते ही तेज भूख लगती है तो इसका क्या कारण है?
क्या कहती है स्टडी-
एक अध्ययन के अनुसार रात को खाना खाने के बाद आपके शरीर में बहुत ज्यादा मात्रा में इंसुलिन का उत्पादन होता है जो आदमी ब्लड शुगर के स्तर को कम करने का काम करता है. जिससे आपको अगली सुबह थकान महसूस होती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपने रात को अधिक मात्रा में सोडियम का सेवन किया है. जिससे शरीर में पानी की कमी होती है और प्यास अधिक लगती है जो भूख का एक रूप है. इसलिए आपको सुबह उठते ही सबसे पहले दो गिलास पानी पीना चाहिए.
समय पर खाए खाना-
शहरों में रहने वाले लोग अक्सर रात को देर से खाना खाते हैं. जिससे आपको पेट की खराबी होना आम बात हो जाती है. इसलिए आपको हमेशा सोने से लगभग 2 घंटे पहले अपना खाना खा लेना चाहिए. जिससे कि आपको पेट में किसी तरह की समस्या पैदा ना हो और आपका भोजन आसानी से पच जाए, साथ ही आपको सुबह उठकर होने वाली भूख का भी सामना न करना पड़े.
खाना खाने के बाद टहलें-
अक्सर रात को खाना खाने के बाद तुरंत सोने चले जाते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. रात को खाना खाने के बाद थोड़ी देर टहलना चाहिए, जिससे आपका खाना आसानी से पच जाए और आपका पाचन तंत्र भी मजबूत रहे. जो लोग अपने वजन बढ़ने से परेशान रहते हैं उनके लिए खाना खाने के बाद थोड़ी देर करना काफी फायदेमंद हो सकता है.

Post a Comment

0 Comments