बॉस से बिना पूछे गर्भवती होना इस महिला को पड़ा महंगा

आज महिला को गर्भवती होने के लिए किसी से पूछने की इजाजत नहीं लेनी पड़ती हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसा मामला बताने जा रहे हैं. जिसमें एक महिला को गर्भवती होने की ऐसी सजा मिली जिसके बारे में आप सोचकर ही हैरान रह जाएंगे.
दरअसल, चीन की एक कंपनी में महिला कर्मचारियों को बॉस से बिना अनुमति लिए गर्भवती होने पर अबॉर्शन कराने या सजा भुगतने के लिए कहा गया है. शिजाजुआंग के एक बैंक में सभी महिला कर्मचारियों को हर साल जनवरी महीने में कंसीव करने के लिए आवेदन पत्र भरना पड़ता है.
रिपोर्ट के अनुसार कोई भी महिला कर्मचारी अगर बिना अनुमति लिए गर्भवती होती है तो उसे मेडिकल अबॉर्शन या पेनाल्टी में किसी एक को चुनना होगा.
इस बैंक की प्रेगनेंसी पॉलिसी तब दुनिया के सामने आई जब एक महिला कर्मचारी ने शिजियाजुआंग एम्पलाई सर्विस सेंटर से मदद मांगी. पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर महिला ने बताया. वह अचानक गर्भवती हो गई थी और जाहिर तौर पर उसने बॉस से अनुमति नहीं ली थी. उससे बच्चे और सजा में से एक विकल्प चुनने के लिए कहा गया. महिला ने दावा किया कि कई महिला कर्मचारी को गर्भवती होने पर सजा दी जा चुकी है क्योंकि अधिकतर महिलाएं अपने बच्चे का अबॉर्शन करने से इंकार कर देती हैं.
रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि सजा के तौर पर महिलाओं की सैलरी कटौती से लेकर डिमोशन तक शामिल हो सकता है. यह खबर ऐसे समय में सामने आई है जब चीन की सरकार आबादी बढ़ाने के लिए कपल्स को प्रोत्साहित करने के लिए कई कदम उठा रही है.
एम्पलाई सर्विस सेंटर ने बैंक के डायरेक्टरों के साथ बैठककर इस नीति को तुरंत खत्म करने के लिए कहा है.
source- google.

Post a Comment

0 Comments