अगर कोई बीमारी ना हो तब भी इस चीज का कर लेना चाहिए सेवन, फायदे जानकर चौंक जाएंगे

कल्याण आयुर्वेद- डॉक्टरों के द्वारा बीमार व्यक्ति को फल, दूध इत्यादि कई तरह की स्वास्थ्य वर्धक चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. साथ ही दलिए का सेवन करने के लिए उन्हें बुजुर्ग ही नहीं बल्कि डॉक्टर भी सलाह देते हैं क्योंकि बीमारी को दूर करने के लिए पाचन तंत्र को मजबूत बनाना जरूरी होता है और दलिए को पचाना बहुत आसान होता है. कोई भी इंसान दलिया का सेवन करते हैं तो काफी फायदेमंद होता है. इतना ही नहीं खाने में भी काफी स्वादिष्ट होता है.
अगर कोई बीमारी ना हो तब भी इस चीज का कर लेना चाहिए सेवन, फायदे जानकर चौंक जाएंगे
तो चलिए जानते हैं दलिया खाने के फायदे-
* दलिया एक पौष्टिक आहार है जो पोषण की सभी आवश्यकताओं की पूर्ति करता है. अगर आप भारी भरकम या अधिक भोजन करने से बचना चाहते हैं तो दलिया का सेवन करें. दलिया सभी पोषक तत्वों की पूर्ति करता है.
* वजन कम करने वालों के लिए रात में खाने में मात्र दलिया का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. एक कटोरी पतला दलिया भूख मिटाने के साथ-साथ पाचन तंत्र को भी मजबूत रखता है और पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण वजन को कम करने में भी मददगार होता है.
* डायबिटीज के मरीजों के लिए भी दलिया बहुत लाभदायक होता है. यह मैग्नीज का एक अच्छा स्रोत है जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में बहुत मददगार होता है.
* फैट फ्री या अधिक कैलोरी वाला दलिया आपके लिए उर्जा का एक बेहतरीन आहार होता है. यह किसी भी मसालेदार स्वादिष्ट भोजन की अपेक्षा दुगनी ऊर्जा प्रदान करता है और कोलेस्ट्रोल के जमाव को कम करने में मददगार होता है.
* आजकल हड्डियों की कमजोरी आम समस्या है मैग्नीशियम और कैल्शियम का खजाना होने के कारण दलिए का नियमित सेवन हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है. दलिया का नियमित सेवन करने वालों को उम्र दराज होने पर जोड़ों के दर्द की शिकायत नहीं होती है. इसके अलावा दलिया खाने से पथरी की समस्या दूर हो जाती है.
* दलिए का सेवन महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचाता है. आजकल यह महिलाओं में सबसे बड़ी आम समस्या बन गई है. साबुत अनाज चाहे वह दलिया हो या कुछ और उसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिससे ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना कम होती है. ओवेरियन कैंसर निजात पाया जा सकता है.
* दलिए का सेवन करने से व्यक्ति दिनभर ऊर्जावान महसूस करता है. ऐसा इसलिए कि दलिया में पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट्स के कारण होता है. प्रतिदिन एक कप दलिया खाकर शरीर में विटामिन b1, B2, मिनरल्स, मैग्निशियम, मैग्नीज आदि की पूर्ति की जा सकती है. इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स शरीर से एंटीऑक्सीडेंट को बाहर निकाल कर कई बीमारियों से बचाते हैं.
अगर कोई बीमारी ना हो तब भी इस चीज का कर लेना चाहिए सेवन, फायदे जानकर चौंक जाएंगे
क्या है दलिया?
दलिया एक प्रकार का साबुत अनाज होता है जो शरीर को स्वास्थ्यवर्धक बनाता है. दलिया को बनाना और खाना भी बेहद आसान होता है. इसे दूध या फलों के साथ बनाया जा सकता है. आप मीठा या नमकीन दलिया भी बना सकते हैं. नाश्ते में दलिए का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसे पकाने से इसकी पोषक तत्वों में किसी प्रकार की कमी नहीं आती है.

Post a Comment

0 Comments