बवासीर को जड़ से खत्म करने के आसान घरेलू नुस्खे, सिर्फ एक खुराक में ही मिलेगी राहत

कल्याण आयुर्वेद- आंतरिक बवासीर में असहनीय दर्द होता है, जिसके कारण कई बार मल त्याग के समय खून भी आ जाता है.
बवासीर को जड़ से खत्म करने के आसान घरेलू नुस्खे, सिर्फ एक खुराक में ही मिलेगी राहत
इसीलिए इसे खूनी बवासीर भी कहा जाता है. वहीं बाहरी बवासीर में गुदा के आसपास एक या बहुत सारे मस्से हो जाते हैं. इन मस्सों में दर्द नहीं होता है. हालांकि कभी-कभी चुभन सी दर्द होती है और खुजली भी अधिक होती है.
इस पोस्ट के माध्यम से आज हम आपको कुछ अचूक उपाय बताने जा रहे हैं. जिसकी मदद से आप पुरानी से पुरानी बवासीर को जड़ से खत्म कर सकते हैं.
मोटापा या लगातार एक ही जगह बैठे रहना बवासीर होने का मुख्य कारण है. लक्षणों में गुदा द्वार से खून का आना, शौच के समय गुदाद्वार में दर्द होना, गुदाद्वार के आसपास खुजली होना, कब्ज का बना रहना ये सब बवासीर के लक्षण है. बवासीर का समय पर इलाज कराना बहुत जरूरी है क्योंकि यह कई बार कैंसर का भी कारण बन जाता है.
तो चलिए जानते हैं बवासीर को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय-
1 .हल्दी हमारे रसोई का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. लेकिन यह सिर्फ भोजन के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता है बल्कि आयुर्वेदिक गुणों से भी भरपूर होता है. क्योंकि हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं. यदि आप बवासीर की समस्या से परेशान हैं तो हल्दी आपके लिए रामबाण साबित हो सकती है. इसके लिए एक चम्मच देशी घी में आधा चम्मच हल्दी को मिला लें. इस मिश्रण को बवासीर के मस्सों पर मरहम की तरह उपयोग करने से काफी राहत मिलती है.
2 .केले में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कब्ज और बवासीर के लिए उपयोगी साबित होते हैं. इसके लिए एक पके केले को बीच से काट लें और उस पर कथा छिड़क लें अब इसे रात भर के लिए खुले आसमान में रख दें. अगली सुबह इसके लिए को खाली पेट खाएं, इसे खाने से आपको 5- 7 दिन में ही राहत मिलेगी.
3 .इसके अलावा केले को बीच से काटकर एक मसूर के बराबर भीमसेनी कपूर रखकर केले को फिर से चिपका कर इसे खुले आसमान में रख दें. अब सुबह इसे खाली पेट सेवन करें. इससे एक ही दिन में बवासीर की समस्या से राहत मिलेगी.
4 .अगर बवासीर खूनी है और रक्त स्राव अधिक हो रहा हो तो लाल फिटकिरी को तवे पर भूनकर पीस कर पाउडर बना लें. अब इसे सीसी में सुरक्षित रख लें. प्रतिदिन सुबह खाली पेट आधा ग्राम की मात्रा में दही के साथ सेवन करें एक ही खुराक में खून आना बंद हो जाएगा.
5 .हरे, बहेरा, आंवला को बराबर मात्रा में पीसकर चूर्ण बना लें. अब इस चूर्ण में से एक चम्मच की मात्रा में रात को सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. इससे बवासीर की समस्या से काफी राहत मिलती है. नियमित कुछ दिनों तक सेवन करते रहने से मस्से भी सूख जाते हैं.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना पाने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments