सुबह खाली पेट पानी के साथ कच्चा लहसुन खाने से दूर हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

कल्याण आयुर्वेद- सुबह खाली पेट पानी पीने की सलाह बड़े बुजुर्ग ही नहीं बल्कि डॉक्टर भी देते हैं और इसके फायदे तो आप अच्छी तरह से जानते भी होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी के साथ सुबह लहसुन खाने से सेहत को कई गुना फायदा होता है.
सुबह खाली पेट पानी के साथ कच्चा लहसुन खाने से दूर हो सकती है ये गंभीर बीमारियां
जी हां, सुबह खाली पेट एक गिलास पानी के साथ लहसुन की 1-2 कच्ची कली खाने से सेहत को कई तरह के लाभ होते हैं. भारतीय रसोई में मौजूद लहसुन आम जड़ी- बूटियों में से एक है. पिछले कई सालों से खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन यह सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी होता है. वही लहसुन को पानी के साथ सेवन करने से संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार आता है.
चलिए जानते हैं कैसे-
1 .ब्लड प्रेशर के लिए-
सुबह खाली पेट प्रतिदिन लहसुन खाने से ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ता है. लहसुन में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत दिलाते हैं. इसलिए सुबह खाली पेट पानी के साथ लहसुन खाए.
2 .दिल के खतरे को करता है कम-
दिल से संबंधित समस्याओं को भी लहसुन कम करता है. इसलिए प्रतिदिन सुबह लहसुन का सेवन करना फायदेमंद होता है आप चाहे तो पानी की जगह शहद के मिश्रण के साथ भी लहसुन खा सकते हैं. इससे आपके दिल से जुड़े समस्याएं दूर होती है.
3 .पेट के लिए है फायदेमंद-
लहसुन खाने से पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलता है. लहसुन आपका पाचन कब्ज और गैस जैसी समस्याओं से राहत देने में मददगार होता है.
4 .लगती है भूख-
जिन्हें भूख नहीं लगने की समस्या है वह अगर प्रतिदिन सुबह खाली पेट लहसुन खाकर पानी पीते हैं तो इससे भूख अच्छी लगने लगती है. वही लहसुन के सेवन से आपको खांसी सर्दी से लेकर वायरल इंफेक्शन तक का जोखिम कम हो जाता है.
5 .टेंशन से दिलाए छुट्टी-
आपको यह जानकर हैरानी होगी कि लहसुन टेंशन को दूर करने में मददगार होता है. कई बार हमारे पेट के अंदर ऐसे एसिड बनते हैं. जिससे हमें घबराहट होने लगती है. लहसुन इस एसिड को बनने से रोकता है. लहसुन खाने से सिरदर्द और हाइपरटेंशन से काफी राहत मिलता है.
यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है किसी भी प्रयोग से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments