गर्मी में कोल्ड ड्रिंक को कहें बाय-बाय और पिएं बेल का शरबत, फायदे जानकर चौंक जाएंगे

कल्याण आयुर्वेद- गर्मियों में ज्यादातर लोगों को हर समय कुछ ठंडा पीने और ठंडा खाने का मन करता है. ऐसे में ज्यादातर लोग कोल्ड ड्रिंक और आइसक्रीम का सेवन करते हैं जो सेहत के लिए कोई खास फायदेमंद नहीं होता है. लेकिन यदि आप बेल का शरबत बनाकर खुद पीते हैं और बच्चों को पिलाते हैं तो यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.
दिन भर में एक गिलास बेल का शरबत पीने से गर्मी से राहत तो मिलती ही है साथ ही यह लू लगने का खतरा को भी कम कर देता है.
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बेल स्वादिष्ट होने के साथ ही इसमें प्रोटीन, beta-carotene, थायमिन, राइबोफ्लेविन और अन्य विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है.
चलिए जानते हैं बेल का शरबत पीने के फायदे-
1 .बेल का रस तैयार कर लें और उसमें चार-पांच बूंद घी मिला दे और इसे प्रतिदिन एक निश्चित मात्रा में पिएं. इसके नियमित सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव होता है और यह ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करने में काफी मददगार होता है.
2 .नियमित बेल का जूस यानी शरबत पीने से कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है.
3 .आयुर्वेद के अनुसार बेल के रस को दस्त और डायरिया में बहुत ज्यादा फायदेमंद माना गया है और अगर आप चाहें तो इसे गुड़ या चीनी के साथ मिलाकर भी शरबत बनाकर पी सकते हैं.
4 .नियमित रूप से बेल का रस पीने से कब्ज, गैस, अपच की समस्या दूर हो जाती है.
5 .अगर आप नई नई मां बनी है तो फिर आपके लिए बेल का रस पीना काफी फायदेमंद रहेगा. मां के स्वास्थ्य को बेहतर करने में तो मददगार है ही साथ ही साथ ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन को भी बढ़ावा देता है.
6 .बेल के शरबत को शहद के साथ अच्छे से मिलाकर पीने से एसिडिटी से राहत मिलती है. अगर आपको मुंह के छाले हो गए हैं तो फिर भी इसका सेवन आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद रहेगा. गर्मी के लिहाज से यह एक बेहतरीन पेय है एक ओर जहां यह लू से सुरक्षित रखने में मददगार होता है. वहीं पर शरीर को अंदर से ठंडक देने का भी काम करता है.
7 .बेल के रस में कुछ मात्रा गुनगुना पानी की मिला लें. अब इसमें थोड़ी सी मात्रा में शहद डालें और अच्छी तरह से मिलाकर इसके नियमित सेवन करने से खून साफ हो जाता है.
8 .नियमित बेल का जूस या शरबत बनाकर पीने से ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना काफी कम हो जाती है.
बेल का शरबत बनाने की विधि-
बेल का शरबत बनाने के लिए एक मीडियम साइज का बेल का गुदा निकालें, एक कप चीनी, जरूरत अनुसार आइस क्यूब, 3-4 कप ठंडा पानी, एक छोटा चम्मच काला नमक और एक छोटा चम्मच भुना हुआ जीरा लें. अब सभी को अच्छी तरह से मसल कर शरबत बना लें और इसे छलनी में छान लें और पिए. यह काफी स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए फायदेमंद होगा.
हां इस बात का ध्यान रखें कि जिन्हें डायबिटीज की समस्या है चीनी मिला हुआ शरबत पीने से परहेज करें.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना पाने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments