डायबिटीज पर पाना है नियंत्रण तो नियमित सेवन करें चना दाल, जानें फायदे

कल्याण आयुर्वेद- यदि आप केवल तुवर, मूंग, मसूर, अरहर की दाल ही ज्यादा खाना पसंद करते हैं और चने की दाल कम खाते हैं तो इसके बेहतरीन फायदे के बारे में जानने के बाद आप अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लेंगे, चने की दाल शुगर के मरीजों के लिए सेवन करना फायदेमंद माना जाता है.
डायबिटीज पर पाना है नियंत्रण तो नियमित सेवन करें चना दाल, जानें फायदे
चना एक ऐसा दाल है जिसमें बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को फायदा देते हैं. तकरीबन 100 ग्राम चना दाल में 33000 कैलोरी 11 ग्राम फाइबर और काफी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है.
वैसे तो चने की दाल का प्रयोग आमतौर पर पूरन पोली बनाने या फिर सांभर व अन्य व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन चने का दाल सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाता है बल्कि कई तरह के स्वास्थ्यवर्धक फायदे भी देता है.
चलिए जानते हैं चना दाल के फायदे-
* फाइबर से भरपूर चने की दाल कोलेस्ट्रोल को कम कर आपका वजन को कम करने में भी बेहद फायदेमंद साबित होता है. यह पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है.
* चने की दाल जिंक, कैल्शियम, फोलेट, प्रोटीन आदि से भरपूर होने के कारण आपके शरीर को आवश्यक व जरूरी ऊर्जा देती है. इसके अलावा पेट की समस्या के लिए भी फायदेमंद होता है.
* चने की दाल का सेवन कर आप कब्ज जैसी समस्या से आसानी से निजात पा सकते हैं. इतना ही नहीं जौंडिस जैसी बीमारी में चने की दाल का सेवन करना भी लाभदायक होता है.
* चने की दाल आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा करती है और हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में मददगार होती है. इसमें मौजूद अमीनो एसिड शरीर की कोशिकाओं को मजबूत करने में मदद करता है.
* डायबिटीज पर नियंत्रण के लिए चने की दाल का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है. यह ग्लूकोज की अधिक मात्रा को अवशोषित करने में काफी मददगार होता है.
* चने की दाल का इस्तेमाल सुंदरता बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. चने से बना बेसन त्वचा पर पेस्ट की तरह लगाना लाभदायक होता है. इससे त्वचा मुलायम होती है और झुर्रियों की समस्या से छुटकारा मिलती है.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना पाने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments