दूध में शहद मिलाकर पीने से होते हैं ये आश्चर्यजनक फायदे

कल्याण आयुर्वेद- दूध पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. लेकिन दूध में शहद मिलाकर पिया जाए तो यह कई गुना अधिक लाभदायक हो जाता है. दूध में शहद मिलाकर पीना किसी वरदान से कम नहीं है. यह कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मददगार होता है क्योंकि एक ओर जहां शहद में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं वही दूध एक संपूर्ण आहार होता है. जिसमें विटामिन ए, विटामिन बी, और विटामिन डी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा एक कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्टिक एसिड का भी अच्छा स्रोत है.
दूध में शहद मिलाकर पीने से होते हैं ये आश्चर्यजनक फायदे
चलिए जानते हैं दूध में शहद मिलाकर पीने के फायदे-
1 .दूध और शहद का कॉन्बिनेशन शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के साथ ही हड्डियों की बीमारियों उम्र के साथ होने वाले जोड़ों के दर्द आदि से सुरक्षित रखता है क्योंकि दूध व शहद दोनों में ही कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होती है. गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से हड्डियों से संबंधित समस्याएं भी दूर होती है.
2 .दूध और शहद लेने से न केवल त्वचा ग्लो करने लगती है बल्कि शरीर को भी राहत मिलता है. प्राचीन समय से ही ग्रीक, रोमन, इजिप्ट, भारत आदि देशों में जवान दिखने के लिए एक एंटी एजिंग प्रॉपर्टी के रूप में दूध और शहद का सेवन किया जाता है.
3 .शहद और दूध दोनों ही बैक्टीरिया को खत्म करते हैं. दूध और शहद साथ लेने से प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. दूध और शहद को बराबर मात्रा में मिला लें. उतनी ही मात्रा में पानी मिलाकर नहाने से पहले शरीर पर लगा लें. फिर नहा लें. ऐसा करने से त्वचा पर निखार आ जाता है.
4 .शहद और दूध को मिलाकर पीने से यह एंटीबैक्टीरियल की तरह काम करता है. इससे हानिकारक बैक्टीरिया शरीर पर आक्रमण नहीं कर पाते हैं और सर्दी, खांसी, जुकाम आदि समस्याएं दूर रहती है. गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से तनाव दूर होता है. यह नर्व सेल्स और नर्वस सिस्टम को आराम पहुंचाने का काम करता है.
5 .प्रतिदिन एक गिलास दूध में दो चम्मच शहद मिलाकर पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम में सुधार होता है और कफ की समस्या से छुटकारा मिलता है.
6 .प्रतिदिन एक गिलास दूध में शहद लेने से शरीर को आंतरिक बल मिलता है. जहां दूध में प्रोटीन होता है वही शहद में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. दूध और शहद साथ लेने से शरीर को एनर्जी मिलती है और मेटाबोलिज्म को भी बढ़ावा मिलता है.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना पाने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments