मर्दाना ताकत बढ़ाने का अचूक उपाय है उड़द, जानें सेवन करने के तरीके और फायदे

कल्याण आयुर्वेद- उड़द एक दलहन होता है. उड़द दाल सफेद और काली रंग की होती है और यह साउथ एशिया में सबसे ज्यादा पैदा होता है. उड़द की दाल अत्यंत ही बलवर्धक व सभी दालों में पोषक होती है. इसके छिलके वाली दाल ज्यादा पौष्टिक होती है. कमजोर पाचन वालों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए.
मर्दाना ताकत बढ़ाने का अचूक उपाय है उड़द, जानें सेवन करने के तरीके और फायदे
उड़द का प्रयोग तमाम व्यंजन बनाने में काम आता है. जैसे- डोसा, पापड़, बाड़ा, लड्डू और दाल आदि. जिन लोगों की पाचन शक्ति अच्छी होती है वे इसका सेवन करें तो उनके शरीर में रक्त, मांस और मज्जा की बृद्धि होती है.
उड़द की दाल में प्रोटीन, विटामिन बी, थाइमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, घुलनशील वसा पाया जाता है. उड़द वीर्य वर्धक, हृदय के लिए लाभदायक, यह बात अर्श का भी नाश करती है. उड़द दाल स्निग्ध, विपाक में मधुर, बलवर्धक और रूचि कारी होती है. उड़द की दाल अन्य प्रकार की दालों से अधिक बल देने वाली पोषक होती है. धुली हुई दाल प्रायः पेट में अफारा कर देती है. छिलकों वाली दाल में दुर्गुण नहीं होता है. गरम मसाले सहित छिलके वाली दाल ज्यादा गुणकारी होती है.
चलिए जानते हैं उड़द दाल के फायदे-
1 .ऊर्जा का अच्छा स्रोत-
उड़द के दाल में बहुत सारा आयरन मौजूद होता है. जिसे खाने से शरीर को बल मिलता है. यह उन महिलाओं के लिए उपयुक्त है. जिन्हें भारी माहवारी होती है क्योंकि उनके अंदर आयरन की कमी हो जाती है. इसमें रेड मीट के मुकाबले कई गुना आयरन पाया जाता है. हाई कैलोरी नहीं होती है और ना ही फैट होता है.
2 .प्रोटीन का अच्छा स्रोत-
वैसे तो सभी तरह के दालों में भारी प्रोटीन होता है. वह लोग जो पैसे की कमी की वजह से मीट, मछली नहीं खा पाते हैं. उनके लिए यह एक सस्ता आहार माना जाता है. शरीर के पूरे विकास और मांसपेशियों की मजबूती के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है. प्रोटीन, वसा, रक्त, मांस पेशियों तथा हड्डियों की कोशिकाओं के विकास के लिए जरूरी होते हैं.
3 .बढ़ाता है पाचन शक्ति-
जिन लोगों की पाचन शक्ति प्रबल होती है यदि इसका सेवन करें तो उनके शरीर में रक्त, मांस, मज्जा की वृद्धि होती है. इसमें बहुत सारे घुलनशील रेशे होते हैं क्योंकि पचने में आसान होते हैं.
4 .हृदय के लिए है फायदेमंद-
उड़द दाल कोलेस्ट्रोल घटाने के अलावा स्वास्थ्यवर्धक होती है. यह मैग्नीशियम और फोलेट लेबल को बढ़ाकर धमनियों को ब्लॉक होने से बचाती है. मैग्नीशियम दिल को स्वस्थ रखने में मददगार होता है क्योंकि यह ब्लड  सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है.
5 .बढ़ाता है पौरूष शक्ति-
मर्दाना ताकत बढ़ाने का अचूक उपाय है उड़द, जानें सेवन करने के तरीके और फायदे
अगर काली उरद को पानी में छह-सात घंटे के लिए भिगो कर उसे घी में फ्राई कर शहद के साथ नियमित सेवन किया जाए तो पुरुषों की यौन क्षमता बढ़ती है तथा इससे पुरुषों के सभी तरह के गुप्त रोग दूर होते हैं. जैसे- शीघ्रपतन, नपुंसकता, वीर्य का पतलापन इत्यादि. इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए पुरुषों को उड़द का लड्डू भी सेवन करना फायदेमंद होता है.
6 .निखरता है सुंदरता-
उड़द के दाल का बना फेस पैक इस्तेमाल करने से चेहरे पर झाइयां और मुहांसों के दाग- धब्बे की समस्या दूर हो जाती है और चेहरे पर निखार आता है और चेहरा चमकदार बन जाता है.
नोट- उड़द की दाल के सेवन से किसी व्यक्ति के शरीर में यूरिक एसिड की वृद्धि हो सकती है. गुर्दे की पथरी और पित्त की पथरी से पीड़ित मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. इसके सेवन के बाद किसी तरह की समस्या होने पर आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना पाने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments