इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

कल्याण आयुर्वेद- कई छोटी-मोटी बीमारियां ऐसी होती है. जिससे हमारा शरीर खुद ही निपट लेता है. लेकिन कब, जब हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. लेकिन जब हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है तो ऐसे में कई बीमारियों का प्रभाव हमारे शरीर पर जल्दी होता है. प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने पर शरीर निर्बल हो जाता है और हम जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं क्योंकि इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण बैक्टीरियल इनफेक्शन, फंगस इंफेक्शन हमारे शरीर को तुरंत प्रभावित करता है जो कई बीमारियों का कारण बनता है. इसलिए हमारे शरीर की इम्युनिटी मजबूत होना जरूरी है.
इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें
इम्यूनिटी कमजोर होने के मुख्य कारणों में खानपान का अनियमित होना, खानपान में पोषक तत्वों की कमी होना होता है. इसलिए आपको अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए और ऐसी चीजों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए जिसमें मिनरल्स, विटामिंस, anti-oxidant इत्यादि मौजूद हो.
आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप प्रतिदिन के डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.
1 .चना-
चना प्रोटीन से भरपूर होता है. इसमें अमीनो एसिड से बना आवश्यक तत्व मौजूद होता है जो शरीर के ऊतकों को बढ़ने और मजबूत बनाने में मदद करता है. यह एंजाइमों को ठीक तरीके से बनाए रखता है ताकि हमारे शरीर का सिस्टम अच्छा से काम कर सके. चने में प्रचुर मात्रा में जिंक पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम व इम्यून रिस्पांस को नियंत्रित करता है.
2 .प्याज- लहसुन-
प्याज- लहसुन में इम्यून बूस्टिंग कंपाउंड मौजूद होते हैं व यह नेचुरल एंटीबायोटिक भी हैं. इसके नियमित सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. जिससे सर्दी, जुकाम जैसे इंफेक्शन से बचाव होता है.
3 .दही-
दही के नियमित सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसके साथ ही यह पाचन तंत्र को भी बेहतर रखने में मददगार होता है.
4 .काली मिर्च-
काली मिर्च में ऐसे कंपाउंड मौजूद होते हैं जो कि बुखार से लड़ने व दर्द को दूर करने में मददगार होते हैं. ज्यादा फायदा के लिए काली मिर्च को अदरक व सिरका के साथ मिलाकर सेवन करना फायदेमंद होता है.
5 .मशरूम-
मशरूम को चिकित्सकीय उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जा रहा है. यह सेल्स को संक्रमण से लड़ने और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में मददगार होता है.
6 .सिट्रस फल-
हर कोई जानता है कि आपको सिट्रस फल का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसमें विटामिन सी मौजूद होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं.

Post a Comment

0 Comments