ब्लड शुगर सहित कई बीमारियों का रामबाण इलाज है खसखस, जानें फायदे

कल्याण आयुर्वेद- भारतीय किचन में सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली सामग्री सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं होता है बल्कि औषधीय गुणों से भरपूर होता है. आज हम आपको खसखस के बारे में बताने की कोशिश करेंगे. इसमें आयरन, कॉपर, कैल्शियम जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं जो शरीर को मजबूत बनाने का काम करते हैं.
ब्लड शुगर सहित कई बीमारियों का रामबाण इलाज है खसखस, जानें फायदे
खसखस के फायदे-
* खसखस हमें नींद लाने और दिमाग शांत रखने में मददगार होता है. इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है जो पाचन तंत्र को साफ रखने में मदद करता है.
* खसखस के नियमित सेवन से पेट में एसिडिटी और गैस जैसी समस्याएं नहीं होती है. साथ ही कब्ज की समस्या दूर रहती है.
* यदि नियमित डाइट में खसखस का उपयोग किया जाए तो शुगर की बीमारी से बचाव करने में मदद मिल सकती है. साथ ही इसके नियमित सेवन करने से ब्लड शुगर नियंत्रित रखने में मदद मिलती है.
* खसखस में कैल्शियम और जिंक पाया जाता है यह हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने रखने का काम करते हैं. इसके साथ खसखस में फास्फोरस भी पाया जाता है जो बोंस को वॉल्यूम बढ़ाने में मदद करता है.
* ओमेगा 6, फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर से भरपूर होने के साथ ही खसखस में फाइटोकेमिकल्स, बिटामिन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जाता है जो पोषण के लिहाज से बहुत फायदेमंद होता है.
* इसी के साथ छोटी-मोटी समस्याएं जैसे ज्यादा प्यास लगना, बुखार, सूजन या पेट में होने वाली जलन से आराम पाने के लिए खसखस का प्रयोग किया जाता है. पेट में बढ़ने वाली गर्मी को भी शांत करने में यह मददगार होता है.
* खसखस चेहरे को सुंदर बनाने में भी मददगार होता है. इसके लिए खसखस को दूध के साथ पीसकर पेस्ट के तौर पर चेहरे पर लगाया जाता है. इससे त्वचा को नमी मिलती है और चेहरे में ग्लो आता है प्राकृतिक चमक मिलती है.

Post a Comment

0 Comments