कोरोनावायरस से जंग जीतना चाहते हैं तो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

कल्याण आयुर्वेद- कोरोना वायरस संक्रमण आज पूरी दुनिया में तेजी से पांव पसार रहा है. इससे लाखों की संख्या में लोग संक्रमित है तो वही कितने लोगों की जान जा चुकी है क्योंकि अभी तक न तो इसका सटीक इलाज उपलब्ध है और ना ही इससे बचाव के लिए वैक्सीन उपलब्ध है. हालांकि इलाज से बहुत से मरीज ठीक भी हो रहे हैं.
कोरोनावायरस से जंग जीतना चाहते हैं तो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का सेवन
लेकिन यदि आप कोरोनावायरस संक्रमण से बचाव करना चाहते हैं और इस जंग को जीतना चाहते हैं तो कोरोना वायरस संक्रमण से लड़ाई लड़ने के लिए इम्यूनिटी पावर को मजबूत होना अहम माना जा रहा है और इम्यूनिटी पावर मजबूत करने के लिए आपको पौष्टिक आहार का सेवन करना जरूरी है. इसलिए आप इस बात का ध्यान रखें कि आपके आहार में विटामिन डी, प्रोटीन, जिंक, ओमेगा- 3 फैटी एसिड होना आवश्यक है. इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होती है.
लेकिन लॉकडाउन के कारण लोग घर में रहने पर मजबूर हैं. धूप या साफ हवा के लिए घर से बाहर निकलने का मौका नहीं है. ऐसे में आपको अपने आहार पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है.
भारत जैसे देश के लिए जिसे प्रचुर मात्रा में धूप दी जाती है. यह जानकर हैरानी होती है कि आबादी का बड़ा हिस्सा विटामिन डी की कमी से पीड़ित है और शरीर में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फेट जैसे महत्वपूर्ण खनिजों की विनियमन और अवशोषण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसके अलावा विटामिन डी इम्यून पावर को बढ़ावा देने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है. यह हड्डियों को स्ट्रांग बनाने के लिए जाना जाता है. साथ ही साथ मधुमेह जैसी विभिन्न जीवनशैली की बीमारियों के खिलाफ रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है.
अगर आप घर बैठकर लजीज पकवानों का स्वाद ले रहे हैं तो यह ठीक है, लेकिन सेहत का भी ख्याल रखें और अनहेल्दी फूड को कम से कम सेवन करें. इस समय आपको ऐसे फूड का सेवन करना जरूरी है जो विटामिन और प्रोटीन से भरपूर हो ताकि आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहे.
इम्यूनिटी बढ़ाने और सेहतमंद शरीर पाने के लिए आपको कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स की आवश्यकता होती है. इन्हीं में से एक है विटामिन डी. विटामिन डी के लिए सबसे अच्छा स्रोत धूप को माना जाता है. धूप में फास्फोट होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में काफी मददगार होता है. लेकिन अब आप घर से तो निकल नहीं सकते. ऐसे में विटामिन डी की कमी को आप कैसे दूर कर सकते हैं तो आपको इसके लिए विटामिन डी से भरपूर चीजों को अपने आहार में शामिल करना होगा.
तो आज हम कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसका अपने डाइट में शामिल कर विटामिन डी को पूरा कर सकते हैं और आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.
विटामिन डी की कमी को दूर करने और इम्यूनिटी पावर को मजबूत बनाने के लिए आहार में शामिल करें यह चीजें-
1 .गाय का दूध-
कोरोनावायरस से जंग जीतना चाहते हैं तो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का सेवन
विभिन्न स्वास्थ्य विशेषज्ञों और पोषण विशेषज्ञ प्रतिदिन एक गिलास गाय का दूध पीने की सलाह देते हैं. यह विटामिन डी की आपकी दैनिक आवश्यकता का 20% हिस्सा पूरा कर सकता है. गाय का दूध विटामिन डी और कैल्शियम का बेहतर स्रोत होता है. फुल क्रीम दूध लें इसमें विटामिन डी की अधिकता होती है डीके पब्लिशिंग की पुस्तक फीलिंग फूड्स के मुताबिक पूर्ण वसा वाले दूध का उपयोग करें. क्योंकि इसमें केवल 4% वसा होती है. अपने वसा को बाहर निकाले और इसके वसा में घुलनशील विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन डी और विटामिन के भी कम हो होते हैं.
2 .करें दही का सेवन-
कोरोनावायरस से जंग जीतना चाहते हैं तो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का सेवन
प्रोटीन से भरपूर योगर्ट भी विटामिन डी के साथ फोर्टीफाइड होते हैं और यूएसडीए पोषण डाटा के अनुसार लगभग 5 आईयू प्रति 8-ounce देता है. हालांकि सुनिश्चित करें कि दही खरीदने से पहले आप लेबल पढ़ें. क्योंकि दही के इन फोर्टीफाईड संस्करणों में से अधिकांश सुगंधित होते हैं. जिसका अर्थ है कि उनकी चीनी सामग्री बहुत अधिक है. इसलिए घर पर तैयार की हुई दही का ही सेवन करना बेहतर होगा.
3 .संतरे का जूस-
कोरोनावायरस से जंग जीतना चाहते हैं तो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का सेवन
हम आपको संतरे का जूस पीने का एक और कारण दे रहे हैं. यह स्वाद तो होता ही है लेकिन यह विटामिन सी से भी भरपूर होता है जो कि आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी विटामिंस में से एक है. नाश्ते में एक गिलास ताजा संतरे का रस शामिल करना आपकी सुबह को किक स्टार्ट करने का सबसे बेहतर तरीका है. हालांकि हमेशा ताजी संतरे के रस का विकल्प चुने और स्टोर से खरीदे गए संतरे के रस के सेवन से बचें.
4 .मशरूम-
कोरोनावायरस से जंग जीतना चाहते हैं तो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का सेवन
मशरूम विटामिन डी से भरपूर होते हैं. इसके अलावा मशरूम विटामिन बी, विटामिन b1, विटामिन B2, विटामिन B5 से भरपूर होते हैं और तांबा जैसे खनिज भी मौजूद होते हैं. लेकिन सभी मशरूम में विटामिन डी की समान मात्रा नहीं होती है. यह प्रकार और विविधता के अनुसार भिन्न- भिन्न होता है. प्राकृतिक धूप में सूखने वाले मशरूम को चुनना ही बेहतर होगा.
5 .अंडा-
कोरोनावायरस से जंग जीतना चाहते हैं तो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का सेवन
पूरा अंडा नहीं बल्कि अंडे की जर्दी अभी तक विटामिन डी का एक समृद्ध स्रोत माना जाता है. जर्दी में अतिरिक्त कैलोरी और वसा के साथ आ सकती है. लेकिन इसमें प्रोटीन और अच्छे कार्य सहित सभी आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं. लेकिन आप सुनिश्चित करें कि एक दिन में एक से अधिक अंडे की जर्दी का सेवन न करें.
नोट- यह लेख शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. इसलिए आपको ज्यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

Post a Comment

0 Comments