मधुमेह के मरीज इस तरह लॉकडाउन में रखें अपनी सेहत का ख्याल,. शुगर लेवल हमेशा रहेगा नियंत्रित

कल्याण आयुर्वेद- आजकल मधुमेह एक आम बीमारी बन गई है. जिससे काफी ज्यादा संख्या में लोग ग्रसित हो रहे हैं. लेकिन मधुमेह की सबसे खास बात यह है कि एक बार जिसे यह बीमारी लग जाती है. कभी ठीक होने का नाम नहीं लेती है. जिसके कारण इसे नियंत्रण में रखना ही स्वस्थ रहना है. जिसके लिए अपनी जीवनशैली के साथ अपनी डाइट में भी कई तरह के बदलाव करने पड़ते हैं. मधुमेह के रोगियों को अपनी सेहत का काफी ख्याल रखना पड़ता है. उन्हें लगातार अपनी शुगर लेवल पर नजर रखने की जरूरत होती है.
मधुमेह के मरीज इस तरह लॉकडाउन में रखें अपनी सेहत का ख्याल,. शुगर लेवल हमेशा रहेगा नियंत्रित
क्योंकि शुगर लेवल के बढ़ने पर मरीज को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए जरूरी है कि अपने शुगर लेवल को हमेशा नियंत्रण में रखें. आप चाहे तो कुछ घरेलू तरीकों का इस्तेमाल कर शुगर लेबल को नियंत्रण में रख सकते हैं.
आज हम आपको कुछ घरेलू चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने शुगर लेवल को नियंत्रित रख सकते हैं.
मधुमेह को नियंत्रित रखने के घरेलू उपाय-
1 .ग्रीन टी-
अगर आप मधुमेह के मरीज है तो ऐसे में आपको चाय, कॉफी की जगह ग्रीन टी का सहारा लेना चाहिए. क्योंकि ग्रीन टी में उच्च मात्रा में पॉलीफिनॉल तत्व मौजूद होते हैं जो एक सक्रिय एंटीऑक्सीडेंट तत्व हैं. यह आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में आपकी मदद करता है. इसलिए आपको प्रतिदिन कम से कम दो-तीन बार ग्रीन टी पीना चाहिए.
2 .जामुन की गुठली-
जामुन की गुठली डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि जामुन की गुठली शुगर लेवल को नियंत्रित करने का काम करता है. इसका सेवन करने के लिए आपको जामुन के बीजों को अच्छी तरह से सुखा लेना चाहिए और पीसकर पाउडर बना लेना चाहिए. इसके बाद आप प्रतिदिन सुबह खाली पेट एक चम्मच चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपका शुगर लेवल कभी नहीं बढ़ेगा और आप स्वस्थ रहेंगे.
3 .दालचीनी-
भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए मसालों के रूप में इस्तेमाल होने वाला दालचीनी भी शुगर लेवल को नियंत्रित करने में काफी मददगार होता है. वैसे तो दालचीनी कई स्वास्थय संबंधित समस्याओं को दूर करने का काम करती है और यह काफी सालों से घरेलू नुस्खों के तौर पर इस्तेमाल की जा रही है. वहीं यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. दालचीनी का नियमित रूप से सेवन करने से आप अपना शुगर लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं. साथ ही यह मोटापा को भी कम करने में मददगार होता है. इसके लिए आपको गुनगुने पानी के साथ दालचीनी के पाउडर का सेवन करना चाहिए.
4 .तुलसी-
तुलसी कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है. तुलसी मधुमेह के मरीजों के लिए काफी लाभदायक होती है. तुलसी में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं. इसके साथ ही तुलसी का नियमित सेवन करने से पेनक्रिएटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बनाती है. आप प्रतिदिन सुबह तुलसी की 8-10 पतियों का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आप इसे कम चीनी की चाय के साथ भी मिलाकर ले सकते हैं.
5 .मेथी-
मेथी डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभदायक होता है इसके सेवन से सिर्फ डायबिटीज ही नहीं बल्कि कई तरह के स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा मिलती है. डायबिटीज के मरीजों को एक चम्मच मेथी दानों को रात को पानी में भिगोकर छोड़ देना चाहिए. सुबह खाली पेट मेथी दानों को चबाकर खा लें और पानी को पी लें. नियमित ऐसा करने से शुगर लेवल नियंत्रित रहती है.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना पाने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments