WHO का अलर्ट- कोरोना वायरस के हालात से निपटने में लगेंगे इतने साल

कल्याण आयुर्वेद- आज पूरी दुनिया में कोरोनावायरस संक्रमण फैल चुका है. इससे लाखों की संख्या में लोग संक्रमित हैं तो वहीं लाखों लोगों की मौत भी हो चुकी है तो वहीं कोरोनावायरस महामारी को लेकर निकट भविष्य में राहत की उम्मीद भी कम नजर आ रही है.
WHO का अलर्ट- कोरोना वायरस के हालात से निपटने में लगेंगे इतने साल
क्योंकि खुद डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी जारी करते हुए कह दिया है कि कोरोनावायरस महामारी से निपटने में 5 साल का भी समय लग सकता है.
बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने डिजिटल कॉन्फ्रेंस में कहा है कि महामारी को नियंत्रित करने में 4-5 साल का समय लग सकता है. इसके लिए सभी देशों को बचाव के तरीकों को लगातार अपनाते रहना होगा.
उन्होंने कहा है कि कोरोनावायरस के तमाम पहलुओं पर गौर करते हुए हमें तैयारी करनी होगी. क्योंकि कोरोनावायरस खुद को मैच्योर भी बना रहा है. इससे वैक्सीन तैयार करने में समय लग सकता है. जब तक दवाई नहीं बन जाती है तब तक में कोरोना संक्रमण रोकने के उपाय करते रहने होंगे.
उन्होंने कहा है कि वैक्सीन को तैयार करने को लेकर कई किंतु परंतु जारी है. सवाल यह भी है कि दवाई कितनी कारगर होगी और इसे कितने समय तक इस्तेमाल किया जा सकेगा. अहम सवाल यह है कि यह कितनी सुरक्षित साबित होगी? वैक्सीन को कितने बड़े पैमाने पर तैयार किया जाए? क्या यह सभी देशों में कारगर साबित होगी? ऐसे बहुत से सवाल हैं. जिसका उत्तर मिलना बाकी है.
स्रोत- नवोदय टाइम्स

Post a Comment

0 Comments