1 से 3 दिन में दूर हो जाएगी बवासीर की समस्या, आजमाएं ये घरेलू नुस्खा

कल्याण आयुर्वेद- आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में और नियमित खान-पान, खानपान में तेल मसालों का अधिक प्रयोग, वहीं बैठ कर ज्यादा देर तक काम करना इत्यादि के कारण बवासीर की समस्या आम होते जा रही है क्योंकि शारीरिक एक्सरसाइज नहीं होने के कारण कब्ज की समस्या हो जाती है जो बवासीर का मुख्य कारण बनता है.
1 से 3 दिन में दूर हो जाएगी बवासीर की समस्या, आजमाएं ये घरेलू नुस्खा
बवासीर की समस्या होने पर गुदा मार्ग में जलन, दर्द, शौच के साथ खून आना जैसे लक्षण सामने आते हैं. वही कब्ज हमेशा बना रहता है. यदि आप भी ऐसे समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं. इसकी मदद से आप इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं.
चलिए जानते हैं घरेलू नुस्खा-
नारियल की जटा लीजिए उसे जलाकर भस्म यानी राख बना लें और अच्छी तरह से पीसकर इसे सुरक्षित रख लें. आप डेढ़ कप छाछ या दही के साथ नारियल की जटा से बनी हुई भस्म 3 ग्राम की मात्रा में सुबह खाली पेट सेवन करें. दोपहर और शाम को भी खाने से पहले सेवन करें, एक ही दिन में आपको काफी लाभ नजर आएगा.
ध्यान रहे दही या छाछ ताजा होनी चाहिए, खट्टी ना हो और कैसी भी कितनी ही पुरानी बवासीर की बीमारी क्यों ना हो आराम मिल जाती है. इस बात का भी ध्यान रखें कि दवा खाने से एक घंटा पहले और एक घंटा बाद तक कुछ न खाए तो ये ज्यादा फायदेमंद होगा.
* बीमारी बहुत पुरानी हो तो 1 दिन नहीं बल्कि तीन-चार दिन सेवन कीजिए.
* बवासीर से बचने के लिए गर्म पानी से नहाए खासकर जब तेज गर्मी के मौसम में तक की टंकियों वालों से बहुत गर्म पानी आता हो तब उस पानी से गुदा मार्ग को धोने से बचना चाहिए.
* बवासीर एक बार ठीक हो जाने के बाद अगर परहेज में ना रहा जाए तो दोबारा होने की संभावना अधिक रहती है. इसलिए आपको अधिक तेल- मसालों का सेवन, गर्म चीजों का सेवन, बैगन के सेवन, अदरक के सेवन आदि से बचना चाहिए.
ऊपर बताए गए नुस्खे से 1 से 3 दिन में ही बवासीर की समस्या दूर हो जाती है. इस इलाज एक ही दिन में खून का आना बंद हो जाता है यह बहुत ही सरल और सस्ता उपाय है.
हां यदि आप चाहते हो कि बवासीर की समस्या दोबारा ना हो तो रात को सोने से पहले एक चम्मच की मात्रा में गुनगुने पानी के साथ त्रिफला चूर्ण का नियमित कुछ दिनों तक सेवन करते रहें. इससे बवासीर होने की संभावना काफी कम हो जाती है.
यह जानकारी अच्छी लगी तो लाइक, शेयर करें और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना पाने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments