महिला हो या पुरुष रात को सोने से पहले 2 लौंग खाकर पी लें गरम पानी, फायदे जानकर चौंक जाएंगे

महिला हो या पुरुष रात को सोने से पहले 2 लौंग खाकर पी लें गरम पानी, फायदे जानकर चौंक जाएंगे
कल्याण आयुर्वेद- आजकल के गलत लाइफस्टाइल के कारण महिला हो या पुरुष हर कोई छोटे-मोटे रोग के शिकार हो जाते हैं. लोग इससे छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं जो सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. हालांकि रोग गंभीर हो तो दवाइयों का सेवन करना डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी हो जाता है. लेकिन छोटी-मोटी समस्याओं के लिए घरेलू चीजों का सेवन करना चाहिए.
तो आज हम आपको लौंग के बारे में बताने जा रहे हैं जो छोटे-मोटे बीमारियों को दूर करने में आपकी मदद करता है. महिला हो या पुरुष यह हर किसी के लिए फायदेमंद होता है.
महिला हो या पुरुष रात को सोने से पहले 2 लौंग खाकर पी लें गरम पानी, फायदे जानकर चौंक जाएंगे
चलिए जानते हैं फायदे-
* किचन में मौजूद लौंग का यदि रात में सोने से पहले सेवन किया जाए तो पूरे दिन ताजगी मिलती है और पेट साफ बना रहता है. लौंग में इम्यून बूस्टर मौजूद होता है जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने में मददगार होता है. वही लौंग के नियमित सेवन करने से कमजोरी की समस्या दूर हो जाती है.
* लौंग में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो अंगों को विशेष रूप से लीवर को मुक्त कण के प्रभाव से बचाए रखने के लिए मददगार होते हैं. लौंग का अर्क अपने हैपेटॉप्रोटेक्टिव गुणों के कारण इन प्रभावों का सामना करने में मददगार होता है. इसके लिए तो लौंग खाकर आपको हल्का गर्म पानी पीना चाहिए. इससे सुबह पेट अच्छी तरह से साफ हो जाता है.
* जिन लोगों को बार- बार सर्दी, जुकाम या बुखार होता रहता है उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है. लेकिन लौंग का प्रयोग प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मददगार होता है क्योंकि लौंग में बहुत से एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो संक्रमण और जीवाणुओं के विकास को रोकने में मददगार होते हैं.
* इसी के साथ है लोंग खाने का एक फायदा सूजन की समस्या से निजात दिलाने का भी है. लौंग में यूजेनिया नामक तत्व पाया जाता है जो इसे कारगर एंटीइन्फ्लेमेटरी एजेंट बनाता है. गले और मसूड़ों में होने वाली सूजन को इसके जरिए ठीक किया जा सकता है.
* यदि आप कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं तो दो लौंग रात को सोने से पहले चबाकर गर्म पानी पी लें. कब्ज की समस्या छूमंतर हो जाएगी.
* आयुर्वेद में डायबिटीज के इलाज में लौंग का इस्तेमाल किया जाता है यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर डायबिटीज के रोगियों को सेहतमंद बनाए रखता है.
* यह पेट के अलावा सिर दर्द ठीक करने में भी सहायक है. यदि आपको सिर में दर्द हो तो पेन किलर की जगह 1-2 लौंग गुनगुने पानी के साथ खा लें, कुछ ही देर में सिर दर्द से राहत मिल जाएगा. सबसे अच्छी बात यह है कि लौंग अन्य पेन किलर की तरह कोई साइड- इफेक्ट नहीं करती है.
महिला हो या पुरुष रात को सोने से पहले 2 लौंग खाकर पी लें गरम पानी, फायदे जानकर चौंक जाएंगे
* लौंग की सबसे अच्छी बात यह है कि शरीर में जो कमजोरी होती है इसके सेवन से तेजी से दूर हो जाती है. खासकर पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद होता है. आपको रात को गुनगुने पानी के साथ दो लौंग चबाकर खा लेनी चाहिए. इससे आपको स्पर्म की कमी के साथ-साथ और भी कई तरह के बीमारी से निजात मिलेगी.
नोट- हां, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लौंग की तासीर गर्म होती है. इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए नियमित मात्रा में ही इसका सेवन किया जाए तो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना पाने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments