ये 4 गलतियां स्पर्म काउंट को तेजी से करती है कम, लड़के जरूर रखें ध्यान

ये 4 गलतियां स्पर्म काउंट को तेजी से करती है कम, लड़के जरूर रखें ध्यान
कल्याण आयुर्वेद- स्वस्थ रहने के साथ-साथ पिता बनने के लिए स्पर्म की संख्या और स्पर्म का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है. लेकिन अक्सर हम कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिनका शुरुआत में तो हमें पता नहीं चलता है लेकिन जब पता चलता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है कि हमारी इन गलतियों के कारण स्पर्म की संख्या कम हो रही है और उन गलतियों को हम ज्यादातर लोग प्रतिदिन करते हैं.
तो चलिए जानते हैं वह कौन सी गलतियां है?
1 .धूम्रपान करना-
धूम्रपान करना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है. लगातार धूम्रपान करने से हमारे स्पर्म की संख्या भी कम हो जाती है. इसलिए अगर आप धूम्रपान करते हैं तो आपको छोड़ देना चाहिए.
ये 4 गलतियां स्पर्म काउंट को तेजी से करती है कम, लड़के जरूर रखें ध्यान
2 .शराब का सेवन-
शराब का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है तो वहीं आ स्पर्म काउंट के लिए भी नुकसानदायक होता है. अधिक शराब के सेवन से स्पर्म काउंट में कमी आने लगती है.
3 .अनियमित खानपान-
अनियमित खान-पान हमारे लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है. घर से बाहर का भोजन या फास्ट फूड हमारे शरीर में बीमारियों को जमा कर देता है और इसी कारण हमारे शरीर में स्पर्म की संख्या भी कम हो जाती है.
4 .बॉडी बनाने वाली दवाइयों का सेवन-
अगर आप बॉडी बनाने के लिए जिम जाते हो बॉडी कट्स बनाने के लिए अंग्रेजी दवाओं का सेवन करते हैं तो इससे भी स्पर्म की संख्या कम होती है.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना पाने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments