ये 5 गलत आदतें आपकी किडनी कर सकती है खराब, जरूर जानें

ये 5 गलत आदतें आपकी किडनी कर सकती है खराब, जरूर जानें
कल्याण आयुर्वेद- जिस प्रकार हमारे शरीर के अन्य अंगो का स्वस्थ होना जरूरी होता है उसी प्रकार किडनी का भी स्वस्थ होना बहुत जरूरी है. इसलिए सभी अंगों की तरह किडनी का भी ख्याल रखना आवश्यक है.
किडनी हमारे शरीर के कई महत्वपूर्ण कार्य करती है. लेकिन हमारे कुछ गलत आदतें किडनी को नुकसान पहुंचाती है. किडनी खराब होने पर कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि किडनी को खराब होने से बचाने के लिए कुछ गलत आदतों को छोड़ देना चाहिए.
चलिए जानते हैं उन गलत आदतों के बारे में-
1 .पेशाब को रोकना-
यदि आप पेशाब को रोक कर रखते हैं तो इस आदत को तुरंत छोड़ दें ऐसा करना आपकी किडनी के लिए हानिकारक हो सकता है. आपकी इस आदत के कारण किडनी फेल हो सकती है या फिर किडनी में स्टोन होने की समस्या हो सकती है.
2 .नमक का अधिक सेवन-
अधिक नमक का सेवन करना भी किडनी को नुकसान पहुंचाता है. आपने देखा होगा कि कुछ लोग नमक का बहुत अधिक सेवन करते हैं. जिसका सीधा प्रभाव किडनी पर पड़ता है. शरीर में सोडियम की अधिक मात्रा होने से ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है जिसके कारण किडनी पर जोर पड़ता है.
3 .पानी कम पीना-
अगर आप दिन भर में पानी का सेवन कम करते हैं तो आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में हानिकारक टॉक्सिंस छनने की बजाय शरीर में जमा होने लगते हैं. जिसके कारण किडनी फेल हो सकती है.
4 .मीठे चीजों का अधिक सेवन-
अधिक मिठाई का सेवन करने से भी पेशाब में प्रोटीन निकलने लगता है. जिससे किडनी खराब होने लगती है.
5 .नींद कम लेना-
नींद कम लेने से अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं तो उत्पन्न होती ही है लेकिन किडनी भी प्रभावित होता है. नींद कम लेने से मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है. इसलिए आपको भरपूर नींद लेनी चाहिए.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना पाने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments