डायबिटीज की शुरुआत होते ही शरीर देता है ये संकेत, महिला हो या पुरुष न करें नजरअंदाज

कल्याण आयुर्वेद- आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और अन्हेल्दी खाना सभी को गंभीर बीमारियों का शिकार बना रहा है. जिसमें शुगर यानी डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ता चला जा रहा है. आपको बता दें कि डायबिटीज बहुत ही घातक बीमारी होता है. इसमें शरीर के हर हिस्से को धीरे-धीरे बर्बाद करने की क्षमता होती है. इस बीमारी में खून में ग्लूकोज यानी शुगर की मात्रा बढ़ने से शरीर के अंगों को काम करने में परेशानी आती है. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि इस बीमारी के लक्षणों को जानकर इस को बढ़ने से रोका जाए. इसलिए आज हम आपको डायबिटीज के शुरुआती संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं.
डायबिटीज की शुरुआत होते ही शरीर देता है ये संकेत, महिला हो या पुरुष न करें नजरअंदाज
डायबिटीज के शुरुआती लक्षण-
* जिन लोगों को प्रीडायबिटीज होती है उन्हें त्वचा से जुड़ी समस्याएं हो सकती है. इस तरह की समस्या में शरीर के विभिन्न हिस्सों में त्वचा पर गहरे और काले धब्बे बन जाते हैं. आमतौर पर यह निशान गर्दन के पीछे, बगल में और जांघों पर दिखाई देते हैं.
* सारा दिन थोड़ा सा भी काम करने पर थकावट महसूस होने लगे, रात को 8 घंटे सोने के बाद भी नींद पूरी नहीं हुई तो डायबिटीज होने की संभावना होती है. अगर आप हर समय थका हुआ महसूस करते हैं तो आपको एक बार अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच अवश्य करवानी चाहिए.
* स्वभाव का चिड़चिड़ा होना भी डायबिटीज का लक्षण हो सकता है. ऐसे में इंसान का किसी भी काम को करने में मन नहीं लगता है.
* बार- बार पेशाब लगना लगना भी डायबिटीज के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के बाद भी होठ सुखा- सुखा महसूस हो और जल्दी प्यास लग जाए तो आपको डायबिटीज की जांच अवश्य करवा लेनी चाहिए.
* घाव और छालों का होना एक आम समस्या है जो स्वतः ही ज्यादातर ठीक हो जाता है. लेकिन यदि यह ठीक होने में अधिक समय लगे तो अनियंत्रित ब्लड शुगर का नतीजा हो सकता है. डायबिटीज के चलते होने वाले छाले अक्सर अंगुलियों, टखनों और पैरों में होते हैं ऐसे घाव और छाले क्यों पड़ते हैं इसकी कोई है वजह अब तक मालूम नहीं हुई है. यदि यह लक्षण दिखाई दे तो आपको शुगर लेवल की जांच अवश्य ही करवानी चाहिए.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना पाने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments