त्रिफला चूर्ण खाने के गजब के फायदे, महिला हो या पुरुष एक बार जरूर पढ़ें

कल्याण आयुर्वेद- त्रिफला चूर्ण को आयुर्वेद में काफी महत्वपूर्ण माना गया है. इसके सेवन से तीनों दोषों ( वात पित्त कफ ) की शांति होती है.
त्रिफला चूर्ण खाने के गजब के फायदे, महिला हो या पुरुष एक बार जरूर पढ़ें
त्रिफला चूर्ण का सेवन करना चाहिए क्योंकि हर बीमारी पेट से शुरू होती है और जिसका पेट सही रहता है उसे जल्दी कोई बीमारी नहीं हो सकती है. यदि रात को सोने से पहले त्रिफला चूर्ण का सेवन किया जाए तो आपका पेट कभी खराब नहीं होता है क्योंकि यह आपकी आंतों को साफ कर देता है और आपके पेट को स्वस्थ रखता है. जिसके कारण आप हजारों बीमारियों से दूर रहते हैं.
त्रिफला चूर्ण खाने के गजब के फायदे-
* जो व्यक्ति पेट की समस्या से परेशान रहता है उसके लिए त्रिफला किसी अमृत से कम नहीं है और एक स्वस्थ व्यक्ति भी नियमित त्रिफला चूर्ण का सेवन करता है तो कभी पेट खराब नहीं होता है. पाचन तंत्र मजबूत होती है और यदि पेट खराब होता ह है तो कमजोरी नहीं आती है.
* त्रिफला चूर्ण के सेवन से मोटापा नहीं बढ़ता है और अधिक चर्बी भी कम हो जाती है. यदि आप मोटे हैं तो आपको प्रतिदिन त्रिफला चूर्ण का सेवन शुरू कर देना चाहिए.
* यदि आप त्रिफला चूर्ण सेवन करते हैं तो आपको यह कई जटिल बीमारियों से बचाव करता है. जैसे कि कब्ज, गैस, एसिडिटी, कमजोरी, हड्डियों का दर्द, बालों का झड़ना, आंखें कमजोर होना, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर इत्यादि.
कब खाना चाहिए त्रिफला चूर्ण-
त्रिफला चूर्ण को खाने का सबसे सही समय रात को सोने से पहले होता है. रात को सोने से पहले यदि आप त्रिफला चूर्ण को पानी या दूध के साथ खाते हैं तो यह आपकी आंतों को रात भर में साफ कर देता है और सुबह एक ही बार में आपका पेट पूरी तरह साफ हो जाता है. आपके पेट और आंतों का सारा कचरा बाहर निकल जाता है. जिसके कारण पाचन तंत्र जिंदगी भर स्वस्थ रहती है और आपको पेट से संबंधित कोई बीमारी नहीं होती है और यदि आपका पेट ठीक है तो शरीर हमेशा स्वस्थ रहेगा.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना पाने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments