गर्भधारण करने के लिए इस तरह बनाएं शारीरिक संबंध, निश्चिंत बनेंगी मां

कल्याण आयुर्वेद- शादी के बाद हर महिला व पुरुष की चाहत होती है कि वे माता-पिता बने और माता-पिता बनने के लिए सेक्स जरूरी होता है. लेकिन गर्भवती होने के लिए सेक्स जितना ही जरूरी है इस बात का ज्ञान होना भी जरूरी है कि सेक्स कब किया जाए. इस तथ्य को नजरअंदाज करने से कई बार गर्भधारण करने में परेशानी भी आ जाती है. माह में किस समय सेक्स करने से गर्भधारण की संभावना अधिक होती है महिला के शरीर में अंडाणु से शुक्राणु का मेल होना और निषेचन की क्रिया का होना भी गर्भधारण है.
गर्भधारण करने के लिए इस तरह बनाएं शारीरिक संबंध, निश्चिंत बनेंगी मां
गर्भधारण ना होने के कारण-
नियमित शारीरिक संबंध बनाने के बाद भी गर्भधारण ना होने के कई कारण हो सकते हैं. इसमें शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के कारण शामिल हैं. लेकिन इन सब कारणों के अतिरिक्त एक अन्य कारण भी होता है. जिसका असर महिलाओं की गर्भधारण की क्षमता पर पड़ता है और वह कारण है सही समय पर शारीरिक संबंध ना बनाना.
गर्भधारण करने के लिए ध्यान रखें यह बातें-
समय पर बनाए शारीरिक संबंध-
गर्भवती होने के लिए सिर्फ शारीरिक संबंध बनाना जरूरी नहीं होता है बल्कि सही समय पर भी शारीरिक संबंध बनाना मायने रखता है. पुरुष के शुक्राणु हमेशा लगभग एक जैसे ही होते हैं जो महिला को गर्भवती कर सकते हैं. लेकिन महिला का शरीर ऐसा नहीं होता है जो कभी भी गर्भधारण कर सके.
ओवुलेशन साइकिल-
मेंस्ट्रूअल साइकिल या मासिक धर्म के 7 दिन बाद ओवुलेशन साइकिल शुरू होता है और यह माहवारी या मासिक धर्म के शुरू होने से 7 दिन पहले तक रहती है. ओवुलेशन पीरियड ही वह समय होता है जिसमें की महिला गर्भधारण कर सकती है.
ऑर्गेज्म की प्राप्ति-
ऑर्गेज्म महिला व पुरुष को सिर्फ संतुष्टि ही नहीं देती है बल्कि गर्भधारण में भी मददगार होता है. पुरुष सिर्फ अपनी संतुष्टि का ख्याल रखते हैं और अपनी पत्नी की कामोत्तेजना को तवज्जो नहीं देते हैं ऐसी स्त्रियों को गर्भधारण करने में समस्या होती है. अगर स्त्री शारीरिक संबंध के समय ऑर्गेज्म  प्राप्त कर लेती है तो गर्भधारण करने की संभावना काफी हद तक अधिक हो जाती है.
सुबह के समय बनाए शारीरिक संबंध-
गर्भधारण करने के लिए शारीरिक संबंध का समय सुबह होना चाहिए क्योंकि सुबह के समय आप तरोताजा रहते हैं. जिन महिलाओं में रेगुलर मासिक धर्म हो वह प्रेग्नेंट होने के लिए मासिक धर्म के बाद 10 दिन के अंतराल में शारीरिक संबंध बनाए तो गर्भधारण करने की संभावना अधिक हो जाती है.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना पाने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments