मासिक धर्म जल्दी लाने के लिए करें ये घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- नियमित समय पर होने वाला मासिक धर्म या माहवारी मासिक चक्र या मेंसुरेशन साइकिल कहलाता है. सामान्य रूप से एक मासिक साइकिल 28 दिनों का होता है. सामान्य रूप से दो मासिक धर्म के बीच के समय 28 से 30 दिनों का अंतर होता है. लेकिन कभी-कभी कुछ विशेष कारणों से मासिक धर्म में देरी हो जाती है तो यह अंतर बढ़ जाता है.
मासिक धर्म जल्दी लाने के लिए करें ये घरेलू उपाय
मासिक धर्म जल्दी लाने के घरेलू उपाय-
न मसालेदार चीजों का सेवन-
मसालेदार चीजों की तासीर गर्म होती है जो माहवारी को कभी-कभी रोक देती है और पीरियड साइकिल में ब्रेक आ जाता है. इसलिए पीरियड जल्दी लाने हो तो मसालेदार चीजें नहीं खाना चाहिए.
छाछ-
प्रतिदिन एक गिलास बटर मिल्क या छाछ के पीने से भी मासिक धर्म देर से आने वाली परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है.
अंगूर का जूस-
एक गिलास अंगूर का जूस प्रतिदिन सुबह-शाम पीने से भी मासिक धर्म जल्दी आ जाते हैं.
अंजीर-
अंजीर की 2-3 कलियों को पानी में उबालकर सुबह इस पानी को पीने से काफी लाभ होता है. अंजीर का पानी ना केवल मासिक धर्म के दर्द में आराम देता है साथ ही या मासिक धर्म को भी नियमित करता है.
गाजर और चुकंदर का रस-
गाजर और चुकंदर का रस शरीर में खून की कमी को पूरा कर देता है. इसलिए आप एनीमिक हैं और मासिक धर्म के देर से आने की समस्या है तो आपको इस जूस का जरूर सेवन करना चाहिए. इससे मासिक धर्म अच्छी तरह से होता है.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना पाने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments