यौन क्षमता बढ़ाने के साथ ही कई रोगों को जड़ से खत्म करता है यह सस्ती चीज, हर घर में होता है उपलब्ध

कल्याण आयुर्वेद- महिला हो या पुरुष यौन क्षमता का कमजोर होना उन्हें उदास बना देता है. यौन क्षमता कमजोर होने से सेक्स का आनंद नहीं मिल पाता है. ऐसे में पार्टनर के बीच दरार आने लगती है.
यौन क्षमता बढ़ाने के साथ ही कई रोगों को जड़ से खत्म करता है यह सस्ती चीज, हर घर में होता है उपलब्ध
यौन क्षमता बढ़ाने के लिए आजकल कई तरह की दवाएं बाजार में उपलब्ध होती है जिसके सेवन से इस समस्या से छुटकारा पा लेते हैं लेकिन कई बार या स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित होता है. ऐसे में घरेलू उपाय किया जाए बिना नुकसान हम इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.
यौन क्षमता बढ़ाने के साथ ही कई रोगों को जड़ से खत्म करता है यह सस्ती चीज, हर घर में होता है उपलब्ध
जी हां, हम जिस सस्ती चीज के बारे में बात कर रहे हैं वह कुछ और नहीं बल्कि प्याज है. अगर खाने में तड़का लगाते समय पर प्याज ना डाला जाए और सलाद में इसकी जगह ना हो तो खाने का स्वाद ही नहीं आता. हालांकि इसे काटते समय आंखों में पानी जरूर आते हैं. लेकिन इसे खाने से अनगिनत फायदे होते हैं. उसका मुकाबला कोई नहीं कर सकता.
खासकर गर्मियों में कहा जाता है कि प्याज खाने से लू नहीं लगती, आपको जानकर हैरानी होगी कि प्याज सिर्फ लू भर के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि डायबिटीज व कैंसर जैसी घातक बीमारियों से भी बचाने में सक्षम है. आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से प्याज खाने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं.
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्याज में फोलेट, आयरन, पोटेशियम और विटामिन सी और विटामिन बी6 प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है, साथ ही इसमें मैग्नीज भी मौजूद होता है जो सर्दी- जुकाम से आपकी रक्षा करता है.
इसमें एलियन व एलिल डिसल्फाइड जैसे जरूरी फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं जो एलीसिन में परिवर्तित हो जाते हैं. कई वैज्ञानिक अध्ययनों में पाया गया है कि एलीसिन नामक तत्व कैंसर और डायबिटीज से मुकाबला करने में सक्षम है. प्याज नसों में आई सूजन और रक्तचाप को नियंत्रित कर सकता है.
प्याज खाने के फायदे-
1 .यौन क्षमता बढ़ाने में प्याज काफी मददगार होता है. आपको बता दें कि प्याज सिर्फ सब्जी भर नहीं है बल्कि यह एक आयुर्वेदिक औषधि है. इसका इस्तेमाल यौन क्षमता बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है. ऐसा माना जाता है कि प्याज के सेवन से पुरुषों की प्रजनन क्षमता में बढ़ोतरी हो सकती है. इसी संबंध में वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च की है इस रिसर्च को नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफॉरमेशन की साइट पर प्रकाशित किया गया है. इस रिसर्च पेपर में साफ तौर पर बताया गया है कि प्याज या प्याज का अर्क इस्तेमाल करने से पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर बेहतर हो सकता है. पुरुषों की प्रजनन क्षमता के लिए इस हार्मोन का संतुलित होना आवश्यक है.
2 .दो चम्मच प्याज का रस पानी में उबालकर पीने से पेशाब से संबंधित समस्याएं दूर हो जाती है. सर्दी- जुकाम होने पर इसे खाने से लाभ होता है. इसके अलावा उम्र बढ़ती है और शरीर स्वस्थ रहता है.
3 .अगर आपको पथरी की समस्या है तो इसके लिए प्याज के रस को चीनी में मिलाकर शर्बत बनाकर पीने से इस समस्या से छुटकारा मिलता है. इसका रस सुबह खाली पेट पीने से अपने आप पथरी गल कर बाहर निकल जाती है.
4 .गठिया में सरसों का तेल और प्याज का रस मिलाकर मालिश करने से काफी लाभ होता है. प्याज शारीरिक क्षमता को बढ़ाने के लिए पहले से ही इस्तेमाल होता आया है. पुरुषों के लिए पावर बढ़ाने का प्याज का रस सबसे अच्छा टॉनिक माना जाता है. कई अन्य सामान्य शारीरिक समस्याओं जैसे- मोतियाबिंद, सिर दर्द, कान दर्द और सांप के काटने पर भी प्याज का प्रयोग किया जाता है. इसका पेस्ट बनाकर लगाने से फटी हुई एड़ियां ठीक हो जाती है.
5 .बाल गिरने की समस्या से निजात पाने के लिए भी प्याज बहुत ही गुणकारी औषधि है. इसके लिए बालों पर प्याज का रस रगड़ना चाहिए. इससे बाल गिरना बंद हो जाता है.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना पाने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments