कमर दर्द की समस्या को चुटकियों में दूर कर देगा यह आसान घरेलू नुस्खा, एक बार आजमाकर तो देखें

कल्याण आयुर्वेद- आजकल की बदलती लाइफस्टाइल के कारण कई लोग कमर दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं. ऑफिस में घंटों गलत पोस्रच में बैठे रहना कमर दर्द के मुख्य कारणों में से एक है. यह समस्या अब ना केवल उम्र से जुड़ी है बल्कि इससे लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी भी तकलीफदेह साबित हो रही है.
कमर दर्द की समस्या को चुटकियों में दूर कर देगा यह आसान घरेलू नुस्खा, एक बार आजमाकर तो देखें
खासकर महिलाओं में कमर दर्द की समस्या अधिक देखी जाती है. यदि आप भी ऐसे समस्या से परेशान हैं तो आपको आज हम कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. जिसकी मदद से आप चुटकियों में कमर दर्द की समस्या से राहत पा सकते हैं.
चलिए जानते हैं कमर दर्द दूर करने के घरेलू नुस्खा-
1 .अगर आप कमर दर्द की समस्या से परेशान हैं तो एक कटोरे में तीन-चार चम्मच सरसों का तेल डालकर उसे आच पर चढ़ा दें. अब उसमें लहसुन की 2-3 कलियों को छीलकर फुटकर डालें और इसी के साथ ही उसमें थोड़ा सा अजवाइन और थोड़ा सा खैनी डालकर गर्म करें. जब जलकर यह लाल दिखने लगे तो इसे आंच से उतारकर ठंडा करके कमर पर मालिश करें दर्द से तुरंत राहत मिलेगा.
2 .कमर दर्द से राहत पाने के लिए कढ़ाई में दो-तीन चम्मच नमक डालकर इसे गरम कर लें. अब इस गरम नमक को किसी सूती कपड़े में बांधकर पोटली बना लें और इस पोटली से कमर की सिकाई करें. कमर दर्द से तुरंत राहत मिलेगी.
कमर दर्द की समस्या को चुटकियों में दूर कर देगा यह आसान घरेलू नुस्खा, एक बार आजमाकर तो देखें
3 .अगर आप ऑफिस में काम करती है तो ऑफिस में हर 40 मिनट में अपनी कुर्सी से उठकर इधर-उधर पहले कैल्शियम की कम मात्रा से भी हड्डियां कमजोर होने लगती है और कमर दर्द की समस्या होने लगती है. ऐसे में आपको कैल्शियम युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए.
4 .अगर आप कमर दर्द की समस्या से परेशान हैं तो आपको राहत पाने के लिए अजवाइन को तवे पर डालकर धीमी आंच पर गर्म करना चाहिए और ठंडा होने पर इसे एक चम्मच की मात्रा में जब आते हुए निकल जाएं. इससे भी दर्द से राहत मिलेगी.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना पानी के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments