प्रेग्नेंट होने के लिए इस समय सेक्स करना होता है बेहतर

कल्याण आयुर्वेद- शादी के बाद हर महिला व पुरुष की चाहत होती है कि माता-पिता बने और इसके लिए सेक्स आवश्यक होता है. लेकिन बार- बार सेक्स के बावजूद भी महिलाएं गर्भधारण नहीं कर पाती और उनके मन में यह बात चलती है कि कब सेक्स किया जाए की गर्भधारण हो सके.
प्रेग्नेंट होने के लिए इस समय सेक्स करना होता है बेहतर
तो चलिए जानते हैं प्रेग्नेंट होने के लिए कब सेक्स करना होता है बेहतर-
एक हालिया स्टडी में इस बात का जिक्र किया गया है कि सेक्सुअल रिलेशंस की फ्रीक्वेंसी और गर्भधारण एक दूसरे से जुड़े हुए हैं. इस स्टडी के अनुसार बहुत कम या बहुत अधिक सेक्स की बजाय एक निश्चित समय और अवधि में होने वाले सेक्स प्रेग्नेंट होने में मदद कर सकते हैं.
प्रेगनेंसी किसी भी कपल्स के लिए सबसे बड़ी खुशी के तौर पर आती है. जहां कुछ कपल्स को बहुत कम कोशिशों में ही गर्भधारण में सफलता हासिल हो जाती है तो वहीं कई कपल्स लंबे समय तक कोशिश करने के बाद भी माता-पिता बनने की अपनी उम्मीद पूरी नहीं कर पाते हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं. साथ ही सेक्स लाइफ से जुड़ी कुछ बातें और गलतियां भी इसकी वजह बन सकती हैं.
प्रेगनेंसी प्लान कर रहे कपल्स को लेकर की गई इस स्टडी में यह जानकारी दी गई है कि गर्भधारण करने के लिए आमतौर पर कपल्स 78 बार सेक्स करते हैं. जिसमें 158 दिन यानी लगभग 6 महीने का समय लगता है. स्टडी में 1194 कपल्स को शामिल किया गया. इस स्टडी के मुताबिक आमतौर पर गर्भधारण की कोशिश कर रहे कपल्स महीने में 13 बार सेक्स करते हैं.
हालांकि इसके साथ इन कपल्स की अपनी परेशानियां और चिंताएं भी होती है जो कि इस दौरान वे बहुत अधिक महसूस करते हैं. इस स्टडी में हिस्सा ले रहे ज्यादातर लोगों ने यह स्वीकार किया कि उन्हें कंसीव करने के लिए बहुत प्रयास करने पड़े. वहीं 43% लोगों ने माना कि वे बहुत अधिक दबाव में थे और उन्हें लग रहा था कि वे कंसीव नहीं कर पाएंगे.
एक्सपर्ट के अनुसार क्योंकि कंसीव करना एक बहुत अधिक मेहनत का काम महसूस हो सकता है. इसलिए जब आप बच्चे के बारे में सोच रहे हैं तो एक दूसरे का ख्याल रखना बहुत जरूरी हो जाता है. कुछ लोगों ने यह भी कहा है कि गर्भधारण किस बात पर निर्भर करता है कि कपल कौन सी सेक्स पोजीशन अपनाता है. हालांकि इस स्टडी के मुताबिक कपल्स मिशनरी सेक्स पोजीशन प्लीज सबसे अधिक पसंद करते हैं.
प्रेग्नेंट होने के लिए इस समय सेक्स करना होता है बेहतर
गर्भधारण के लिए इन बातों का रखें ध्यान-
* कई एक्सपर्ट के अनुसार बहुत अधिक सेक्स हेल्दी स्पर्म की संख्या को कम कर सकता है इसी तरह इस स्टडी में ऐसे कपल्स जो 2 दिनों में एक बार ट्राई कर रहे थे उन्हें गर्भधारण में अधिक सफलता मिली.
* ओवुलेशन से 5 दिन पहले का समय गर्भधारण के लिए उपयुक्त माना जाता है. इसी तरह ओवुलेशन का समय भी इस लिहाज से अच्छा होता है.
* ओव्यूलेशन की कैलकुलेशन के लिए किसी मोबाइल ऐप की मदद ले सकते हैं या फिर आप कैलेंडर की भी मदद ले सकते हैं.
* अधिक जानकारी के लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना पाने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments