चाणक्य- इंसान के पतन का कारण बनती है ये आदतें

चाणक्य- इंसान के पतन का कारण बनती है ये आदतें
इंसान के जिंदगी में कुछ ऐसे समय आ जाते हैं जब उसका मन बहक जाता है और कुछ गलतियां कर बैठता है जो उसके पतन का कारण बनता है. आचार्य चाणक्य ने ऐसे बातें बताई है जो किसी की भी जिंदगी बर्बाद करने के लिए काफी है.
तो चलिए जानते हैं आचार्य चाणक्य के अनुसार वह तीन बातें कौन सी है?
1 .ऐसा व्यक्ति जो पराई स्त्री पर गलत नजर रखता है आते अवैध रिश्ता बनाता है. वह व्यक्ति जिंदगी में कभी सुखी नहीं रह सकता है क्योंकि जब तक शरीर में ताकत होता है तभी तक यह अच्छा लगता है. शरीर में ताकत खत्म होते ही यह बेकार लगने लगता है. वही ताकत खत्म होते ही पराई स्त्री आपका साथ छोड़ देती है. समझदार व्यक्ति अन्य स्त्री को सम्मान की दृष्टि से देखता है.
2 .जो व्यक्ति धोखे से या फिर किसी अन्य गलत तरीके से किसी का धन का हरण करता है. वह व्यक्ति आगे चलकर दुख भोगता है छल करके कमाया गया धन अधिक दिनों तक नहीं रह पाता है. अगर चोरी करके कोई अमीर बनता है तो वह धन अधिक दिनों तक नहीं टिक पाता है.
3 .जो व्यक्ति बुद्धिमान होता है वह कभी भी सच्चे मित्र का त्याग नहीं करता है क्योंकि सच्चे मित्र आखिरी समय तक बिना किसी स्वार्थ के आपके साथ मित्रता निभाते रहता है लेकिन बुरे व्यक्ति से दोस्ती करोगे तो वह आपको बुरा बना देगा. युवावस्था में आपको अच्छा भी लगेगा लेकिन बाद में आपको एहसास होगा कि यह सब गलत था हालांकि तब तक आपका काफी समय बर्बाद हो चुका होगा.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments