कई जटिल बीमारियों को दूर करता है यह फल

कल्याण आयुर्वेद- फलों का सेवन करना हर किसी को अच्छा लगता है तो वहीं फलों में कई तरह के मिनरल्स, विटामिंस इत्यादि मौजूद होते हैं जो सेहत को दुरुस्त बनाए रखने में मददगार होते हैं, साथ ही कई ऐसे फल है जो हमें जटिल बीमारियों से छुटकारा दिलाते हैं.
कई जटिल बीमारियों को दूर करता है यह फल
ऐसे ही फल है फालसा. इसका सीजन गर्मियों से शुरू हो जाता है. क्या आपको पता है कि फालसे आपके सेहत के लिए कितना फायदेमंद है. अगर नहीं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें.
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फालसा में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, मिनरल्स, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैलशियम, पोटैशियम, सोडियम के साथ फोलिक एसिड मौजूद होता है जो आपको अनेक बीमारियों से दूर रखता है. साथ ही इसमें कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहतमंद बनाए रखने में मददगार होते हैं.
चलिए जानते हैं फालसा सेवन करने के फायदे-
1 .फालसे का सेवन से शरीर में इम्यूनिटी पावर को मजबूती मिलती है. प्रतिदिन 1 सप्ताह तक लगातार फालसे का रस पीने से शरीर में खून तेजी से बनता है.
2 .गर्मियों में फालसे का सेवन बेहद लाभदायक होता है. इसका रस पीने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है साथ ही पेट से जुड़ी सारी समस्याएं दूर हो जाती है.
3 .जिनका पेट खराब रहता है उनके लिए फालसे का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. फालसे के रस में गुलाब जल, मिश्री मिलाकर पी लें इसे पीने से पेट की गर्मी खत्म हो जाती है.
4 .फालसे में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. जिसके कारण इसके सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन तेजी से बढ़ने लगता है. इसके सेवन से शरीर में आयरन की कमी दूर हो जाती है.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना पाने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments