इन चीजों के अधिक सेवन से त्वचा धीरे-धीरे होने लगती है सांवली, लड़कियां जरूर पढ़ें

कल्याण आयुर्वेद- लड़का हो या लड़की हर किसी की चाहत होती है कि उनकी त्वचा गोरा, सुंदर और चमकदार दिखे. इसके लिए अपने खासकर चेहरे का हर कोई ध्यान रखता है. लेकिन बहुत बार ऐसा होता है जब चेहरे पर ध्यान नहीं दिया जाए तो त्वचा धीरे-धीरे सांवली होना शुरू हो जाती है. यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो आपको अपने खानपान पर ध्यान देना चाहिए. क्योंकि त्वचा सावली होने के पीछे यह 5 फुट जिम्मेदार हो सकते हैं.
इन चीजों के अधिक सेवन से त्वचा धीरे-धीरे होने लगती है सांवली, लड़कियां जरूर पढ़ें
1 .ऑरेंज जूस-
ऑरेंज जूस में फाइबर नहीं होते हैं जिससे उसे ब्लड सर्कुलेशन कम होता है और त्वचा का कालापन बढ़ने लगता है.
2 .चीनी-
बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हें मीठा खाना अधिक पसंद होता है. खासकर में चीनी खाना बहुत पसंद करते हैं. अगर आप भी इनमें से है तो आज से ही चीनी खाना छोड़ दें क्योंकि ज्यादा चीनी का सेवन भी आपको सावला बना देता है. जी हां, ज्यादा मीठा खा लेने से ब्लड शुगर की मात्रा अधिक हो जाती है, जिससे त्वचा टिश्यु कोलेजन डैमेज हो जाते हैं. साथ ही चेहरे की सुंदरता गायब होने लगती है.
3 .व्हाइट ब्रेड-
बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें ब्राउन ब्रेड से ज्यादा व्हाइट ब्रेड खाना पसंद होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि यही व्हाइट ब्रेड धीरे-धीरे आपके चेहरे की रौनक खत्म कर रही है. व्हाइट ब्रेड से इंसुलिन का लेवल बढ़ जाता है. जिससे त्वचा में आयल का प्रोडक्शन अधिक होना शुरू हो जाता है और त्वचा सांवली होती है.
4 .स्पाइसी फूड-
अधिक मिर्ची वाला खाना खाने से सेहत को तो नुकसान होता ही है साथ ही यह त्वचा के लिए भी नुकसानदायक होता है क्योंकि ज्यादा मिर्च खाना शरीर के तापमान को बढ़ाता है. जिससे ब्लड वेसल्स फैल जाती है और त्वचा का सांवलापन बढ़ने लगता है.
5 .कॉफी-
एक दिन में 3 कप से अधिक कॉफी का सेवन करना भी आपको सावला बना देता है क्योंकि कॉफी में पाए जाने वाला कैफिन स्ट्रेस हार्मोन का कोर्टिसोल लेबल को बढ़ा देता है जिसके फलस्वरूप आपकी त्वचा धीरे-धीरे डार्क हो जाती है.

Post a Comment

0 Comments