बेकार नहीं है अंडों का छिलका, इन जटिल समस्याओं को करता है दूर,जानें इस्तेमाल के तरीके

कल्याण आयुर्वेद- अंडा खाने के साथ-साथ ब्यूटी के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि केवल अंडा ही सेहत और त्वचा के लिए फायदेमंद नहीं है बल्कि इसका छिलका भी काफी काम का चीज है.
बेकार नहीं है अंडों का छिलका, इन जटिल समस्याओं को करता है दूर,जानें इस्तेमाल के तरीके
ज्यादातर लोग अंडा इस्तेमाल करने के बाद अंडे के छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं. लेकिन इस बारे में बहुत कम लोग जानते हैं कि अंडे की जर्दी और उसका सफेद हिस्सा दोनों ही सेहत और सुंदरता के लिए लाभदायक होता है. अंडे के छिलके से बना फेस मास्क और फेस स्क्रब त्वचा की रंगत निखारने का काम करता है.
चलिए जानते हैं अंडे का छिलका किन- किन समस्याओं को करता है दूर-
त्वचा को अंदर से करें सफाई-
अंडे से बना फेस मास्क त्वचा की गहराइयों तक सफाई करता है. फेस मास्क बनाने के लिए एक अंडे का सफेद हिस्सा लें और इसमें एक चम्मच चीनी, एक चम्मच अंडे के छिलके का पाउडर मिलाएं. अब इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें. इससे आपकी त्वचा चमकदार बनेगा.
बनाए बेदाग त्वचा-
अगर आपको किसी तरह का स्किन इन्फेक्शन है तो आपके लिए यह उपाय बहुत फायदेमंद है. अंडे के छिलके से बने पाउडर में नींबू का रस या सिरका मिलाकर लगाने से त्वचा पर मौजूद दाग- धब्बे साफ हो जाते हैं.
ड्राइनेस को करता है दूर-
अगर आपकी त्वचा ड्राई हो रही है तो इसके लिए अंडे के छिलके के पाउडर में एलोवेरा जेल मिलाकर चेहरे पर लगा ले इससे त्वचा में नमी बरकरार रहती है और चेहरे पर निखार आता है.
त्वचा को बनाए चमकदार-
अंडे के छिलके का पाउडर बना लें. इसके बाद अंडे के पाउडर में दो चम्मच शहद मिला लें. पाउडर और शहद को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें और उसे दाग- धब्बों वाली हिस्सों पर लगाएं. ऐसा करने से 1 सप्ताह के अंदर ही आपकी त्वचा में फर्क नजर आएगा.
पीले दांतो से दिलाए निजात-
जिन लोगों को पीले दांत की समस्या है. उनके लिए अंडे के छिलके का पाउडर बहुत ही फायदेमंद है. इसके पाउडर से दांतों पर नियमित मसाज करें. इससे दांत नेचुरल तरीके से सफेद हो जाएंगे.
यह जानकारी अच्छी लगी तो लाइक, शेयर करें और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना पाने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments