सुबह के समय लड़कों को क्यों होती है सेक्स की इच्छा? आप भी जानिए

सुबह के समय लड़कों को क्यों होती है सेक्स की इच्छा? आप भी जानिए
कल्याण आयुर्वेद- सुबह के समय पुरुषों में सेक्स की इच्छा जागृत होती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सोकर उठने से जरा पहले पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर पूरे दिन की अपेक्षा 25 से 50% तक ज्यादा होता है. इसका कारण है शरीर का पिट्यूटरी ग्लैंड जो पुरुषों में सेक्स हार्मोन तेजी से बनाता है. नींद के बाद सुबह 6:00 बजे के करीब पुरुषों के शरीर में पर्याप्त मात्रा में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन होता है. इसलिए इस समय उनमें कामेच्छा व फर्टिलिटी ज्यादा होती है.
सुबह 7:00 बजे पुरुषों के शरीर में सेक्स हार्मोन ज्यादा होता है. लेकिन महिलाओं के शरीर में सेक्स हार्मोन सबसे कम होते हैं. यही वजह है कि पुरुषों में कामेच्छा तो इस समय अधिक होती है. लेकिन महिलाएं इस मामले में ढीली पड़ जाती हैं.
सुबह 8:00 बजे शरीर में सेक्स हार्मोन को अधिक होता है. लेकिन दिन की शुरुआत करने के तनाव के कारण शरीर में कार्टीजोल नामक हार्मोन बनना शुरू हो जाता है जो कामेच्छा को कम करता है.
दोपहर 12:00 बजे पुरुष और स्त्रियां दोनों ही दिन की व्यस्तता में उलझे होते हैं. जिससे उनके सेक्स हार्मोन सक्रिय नहीं होते हैं.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना पाने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments