सिर्फ 10 मिनट में पेट में गैस और जलन की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

कल्याण आयुर्वेद- आजकल पेट में गैस बनना काफी आम समस्या बनते जा रहा है. पेट में गैस बनने के बाद कई बार जलन भी होने लगती है. खासकर ज्यादा मिर्च मसाला खाने के बाद ऐसा होता है, वहीं जिन्हें एसिडिटी या गैस की समस्या होती है उन्हें भी पेट में हमेशा गर्मी बनी रहती है. पेट की ये गर्मी कई बार इतनी अधिक हो जाती है कि रूटीन लाइफ भी डिस्टर्ब होने लगती है.
 सिर्फ 10 मिनट में पेट में गैस और जलन की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे
आपको बता दें कि सीने और पेट में जलन की मुख्य वजह भोजन के पाचन के लिए बनने वाली रस की अनियमितता है. लेकिन आपको पता होगा कि हमारे किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जिन्हें खाने से न केवल हमारे पेट की जलन दूर होती है बल्कि पेट से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर हो जाती है. खासकर पेट की जलन 10 मिनट के अंदर ही यह घरेलू चीजें खत्म कर देगी.
चलिए जानते हैं विस्तार से-
1 .खाने के बाद जरूर खाएं गुड़-
अगर आपको पेट में जलन की समस्या रहती हो तो आपको खाना खाने के बाद प्रतिदिन थोड़ा सा गुड़ का सेवन करना चाहिए. आपको बता दें कि गुड़ को खाना नहीं है बल्कि इसे मुंह में लेकर चूसने है और यह प्रक्रिया जितनी धीमी होगी. असर भी उतना ही होगा. इससे पेट की पाचन शक्ति बढ़ती है और जलन की समस्या से छुटकारा मिलती है.
2 .करें टमाटर व संतरे का सेवन-
पेट की गर्मी को खत्म करने में टमाटर बहुत ही मददगार होता है. कच्चा टमाटर अपनी डाइट में आप प्रतिदिन शामिल करें. यह एसिडिटी और पेट की जलन को खत्म करता है. टमाटर शरीर में क्षार की मात्रा को बढ़ा देता है. ठीक ऐसे ही संतरा भी काम करता है.
3 .अदरक का रस पिएं-
अदरक का रस भी पेट की गर्मी और जलन को दूर करने में मददगार होता है. नींबू और शहद में अदरक का रस मिलाकर पीने से पेट की जलन दूर होती है. इसके अलावा अदरक के रस में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. इसलिए यह पेट में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करता है.
4 .पिएं सौंफ का पानी-
एक कप उबले हुए पानी में एक चम्मच सौंफ मिलाकर रात भर के लिए छोड़ दे. सुबह इसे छान लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसे पिएं. इस मिश्रण को दिन में 3 बार पीने से पेट की गर्मी और एसिडिटी की समस्या दूर हो जाती है. इससे पेट में गैस बनना और फुलने की समस्या दूर हो जाती है.
5 .अजवाइन-
एक पैन में अजवाइन को हल्का भूनकर पीसकर पाउडर बना लें. अब इसमें काला नमक का पाउडर मिलाएं. इसे खाने के बाद गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच की मात्रा में सेवन करें. इससे पेट की गर्मी और एसिडिटी दूर होती है. अजवाइन में मौजूद थाईमॉल और काले नमक में एल्केलाइट्स होते हैं. इन दोनों को मिलाकर एसिडिटी की समस्या दूर होती है.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments