सप्ताह भर में कम करना चाहते हैं 2 किलो तक वजन, तो करें इस जूस का सेवन

कल्याण आयुर्वेद- आजकल मोटापे की समस्या आम होती जा रही है. अगर आपके पेट या कमर पर चर्बी की लेयर जमा हो चुकी है तो आपके लिए बेस्ट होगा कि आप पुदीना और खीरे का जूस ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पिएं. यह आपके पेट को कम करने के साथ ही शरीर को डिटॉक्स भी करेगा. यह जूस चमत्कारिक तरीके से आपके पेट कम करने में असरकारी साबित होगा.
सप्ताह भर में कम करना चाहते हैं 2 किलो तक वजन, तो करें इस जूस का सेवन
गर्मियों में कई ऐसे फल मिलते हैं जिनमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है और यह न केवल आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं बल्कि शरीर में पानी की कमी को भी पूर्ति करते हैं.
खीरा, तरबूज, ककड़ी, खरबूजा आदि कुछ ऐसे फल है जिनमें लगभग 98% तक पानी होता है. इतना ही नहीं वेट लॉस में दही, लहसुन, नींबू के पत्ते भी बहुत ही फायदेमंद होते हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट महत्वपूर्ण विटामिनों और खनिजों से भरा हुआ है. वहीं यह शरीर को ठंडा भी रखते हैं. खीरे का यह सूप न्यूट्रिएंट्स से भरा होता है और वजन को कम करने में काफी मददगार होता है.
चलिए जानते हैं विस्तार से-
खीरा चमत्कारिक रूप से बढ़ाता है मेटाबॉलिक रेट-
खीरे के सूप में आप चाहे तो इनमें अन्य सब्जियां मिलाकर भी खा सकते हैं. यह आपको कम कैलोरी में अधिक समय तक पेट को भरा हुआ महसूस कराएगा. खीरे का जूस नेचुरल तरीके से मेटाबॉलिज्म को सक्रिय करता है इससे वजन तेजी से कम होने लगता है. खीरा आपके बढ़े हुए चर्बी को कम करने के लिए चमत्कारिक रूप से कारगर हो सकता है. खीरे में लगभग 98% तक पानी होता है. यह एंटीऑक्सीडेंट महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों से भरा हुआ है. खीरे सुपर फिलिंग होते हैं और फाइबर से भरपूर होते हैं जो तृप्ती भी करते हैं. यदि आपका पेट भरा रहेगा तो आपका मन बाकी और स्वस्थ चीजों की तरफ नहीं जाएगा.
नींबू का रस और पुदीने के पत्ते-
नींबू का रस और पुदीने के पत्ते दोनों को पेस्ट बनाकर जूस की तरह पीना वजन को कम करने में काफी मददगार होता है. इसके सेवन से एक्स्ट्रा फैट कम होने लगता है.
चलिए जानते हैं कैसे बनाएं खीरे का जूस-
एक साधारण खीरा लें, एक छोटी कटोरी में दही, चार कली लहसुन और एक नींबू के साथ 8-10 पुदीने के पत्ते. सभी चीजों को एक साथ मिक्स करें और मिक्सर में पीस लें. अब इसमें आप नींबू का रस मिलाकर पिएं. यह आपके अतिरिक्त चर्बी को कम करने में काफी मददगार होगा. संभवतः 1 सप्ताह में ही 2 किलो तक आपका वजन कम हो सकता है.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments