दांत दर्द दूर करने के रामबाण घरेलू उपाय, 2 मिनट में दर्द हो जाएगा छूमंतर

कल्याण आयुर्वेद- दांत में दर्द होना एक आम समस्या है जो कभी भी और किसी को भी हो सकती है. कई बार दांत दर्द इतना तेजी से होता है कि सिर्फ रोना ही आता है. क्योंकि दांत का तेज दर्द सहन करना मुश्किल हो जाता है.
दांत दर्द दूर करने के रामबाण घरेलू उपाय, 2 मिनट में दर्द हो जाएगा छूमंतर
ऐसे में लोग तुरंत ही पेन किलर दवाओं का सेवन कर लेते हैं. जिससे राहत तो तुरंत मिल जाता है लेकिन जैसे ही इसका असर खत्म होता है, दर्द फिर से शुरू हो जाता है लेकिन कुछ ऐसे भी घरेलू उपाय जिनकी मदद से आप दांत दर्द को 2 मिनट में छूमंतर कर सकते हैं.
तो चलिए जानते हैं दांत दर्द दूर करने के घरेलू उपाय-
1 .अगर आपके दांत बहुत ही ज्यादा सेंसिटिव है तो आपको नमक और काली मिर्च के इस आयुर्वेदिक नुस्खे का प्रयोग करना चाहिए. क्योंकि यह सेंसिटिव दांत के लिए बहुत ही असरकारी होता है. इस नुस्खे में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और पेनकिलिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है.
इस नुस्खे को तैयार करने के लिए आपको नमक और काली मिर्च का पाउडर लेना है और पानी की मदद से इसे पेस्ट बना लेना है. अब इस पेस्ट को दांत में हो रहे दर्द वाले हिस्से पर लगाएं. इसे लगाने के बाद 2 से 5 मिनट के अंदर दांत दर्द से राहत मिल जाएगा.
2 .लहसुन में दांत दर्द को दूर करने के गुण मौजूद होते हैं. इसमें भी एंटीबायोटिक और मेडिकल प्रॉपर्टीज मौजूद होती है. दांत दर्द को दूर करने के लिए लहसुन की 2-3 कली लें और इन्हें अच्छे से रगड़ कर बारीक पीस लें. अब इसमें आप काली मिर्च, नमक, लौंग का पाउडर को मिला लें और पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को दांत में हो रहे दर्द वाले हिस्से पर लगाएं. इसे कुछ देर तक लगा रहने दें. दांत दर्द तुरंत ही दूर हो जाएगा.
3 .दांत के दर्द को दूर करने के लिए लहसुन की कली को दातों से चबाएं और इससे निकलने वाले रस को दर्द वाले हिस्से पर मले. ऐसा करने से दांत दर्द से तुरंत राहत मिलता है.
4 .लौंग का दर्द से छुटकारा पाने के लिए सदियों से इस्तेमाल किया जाता रहा है क्योंकि इसमें एनेस्थेटिक, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. लौंग के यह गुण मेडिकल पेन किलर की तरह कारगर होते हैं.
यदि दांत में दर्द हो रहा है तो एक गिलास गुनगुने पानी में लौंग का तेल कुछ बूंदें डालकर कुल्ला करें. इससे दांत दर्द से राहत मिलेगा. लौंग के तेल को कॉटन के कपड़े में डुबोकर दांत दर्द वाले हिस्से पर थोड़ी देर के लिए रखें दांत दर्द छूमंतर हो जाएगा.
दांत दर्द दूर करने के रामबाण घरेलू उपाय, 2 मिनट में दर्द हो जाएगा छूमंतर
5 .दांत दर्द को दूर करने में प्याज भी आपकी मदद कर सकता है क्योंकि इसमें एंटीमाइक्रोबियल्स और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो कि दर्द निवारक का काम करते हैं. प्याज दातों में मौजूद सभी बैक्टीरिया को खत्म करने में बहुत असरकारी होता है. इसलिए आपको प्रतिदिन भोजन के साथ प्याज खाने की आदत डालनी चाहिए.
6 .यदि दांतों में दर्द हो रहे हैं तो प्याज के टुकड़े को दांतो से चबाएं और इससे निकलने वाले रस को दर्द वाले हिस्से पर ले जाएं. ऐसा करने से दांत के सभी बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे. यदि आप प्याज को चबा नहीं सकते हैं तो इसका रस निकालकर दर्द वाले हिस्से पर लगाएं तुरंत राहत मिलेगा.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments