इस चमत्कारी नुस्खे से सिर्फ 5 मिनट में खांसी और जुकाम से पाएं छुटकारा

कल्याण आयुर्वेद- कुकर खांसी, खांसी या काली खांसी जीवाणु के संक्रमण के कारण होता है जो कि आरंभ में नाक और गला को प्रभावित करता है. यह प्रायः 2 वर्ष से कम आयु के बच्चे की श्वसन प्रणाली को ज्यादा प्रभावित करता है. इस बीमारी का नामकरण इस आधार पर किया गया है कि इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को सांस लेते समय भोकने जैसी आवाज करता है. यह बोर्डेटेला परट्युसिया कहलाने वाले जीवाणु के कारण होता है. यह जीवाणु व्यक्तियों के बीच तब होता है जब संक्रमण युक्त व्यक्ति हंसते-खासते हैं या संक्रमण व्यक्तियों के संपर्क होने से होता है. जैसे नाक से पानी का गिरना.
इस चमत्कारी नुस्खे से सिर्फ 5 मिनट में खांसी और जुकाम से पाएं छुटकारा
आज हम इस पोस्ट के माध्यम से इस समस्या से छुटकारा पाने की नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं. यह नुस्खा जितना ही फायदेमंद और असरदार हैं उतना ही बनाने में भी आसान है और बेहद स्वादिष्ट भी है. आपको बता दें कि आपको सर्दी, खांसी, जुकाम हो जाती है और ऐसे समय में अगर आप दूध पीते हैं तो आपको खांसी और अधिक हो जाती है क्योंकि दूध शरीर में सर्दी, खांसी के समय कफ को और बढ़ा देती है तो ऐसे समय में आप सिर्फ दूध ना पिएं. बल्कि यह नुस्खे का इस्तेमाल करें. आप इसे बच्चों से लेकर बड़ों तक को दे सकते हैं. इसका कोई साइड इफेक्ट नही है.
चलिए जानते हैं नुस्खे के बारे में-
सबसे पहले आपको एक बर्तन में 1 कप पानी डालकर गैस पर चढ़ा देना है और उसमें एक बड़ा अदरक और दो लवंग कूटकर डाल देना है. और आंच पर चढ़ा देना है.जब अच्छी तरह से उबाल आ जाए तो 5 तुलसी के पत्ते, आधा चम्मच चाय पत्ती, एक चम्मच चीनी डालकर अच्छे से उबालें. उसके बाद उसमें एक गिलास दूध मिलाएं और 5 मिनट तक उबालने के बाद जब थोड़ा सा रंग आ जाए तो गैस बंद करके अब आप इसे छान दें और इसे गरम- गरम ही पीना है जिससे आपकी सर्दी, खांसी सब से दूर हो जाएगी. अगर आप ठंडा पानी पिएंगे तो आपको लाभ नहीं होगा. इस नुस्खे का प्रयोग से आपको एक ही बार में बहुत ही ज्यादा फर्क नजर आएगा और साथ ही आप चावल, कोल्ड ड्रिंक, ठंडी चीजों से परहेज करें.

Post a Comment

0 Comments