अगर खुलकर नहीं आ पाते हैं मासिक धर्म तो करें ये घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- महिलाओं में मासिक धर्म का होना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो 12 से 14 साल की उम्र से शुरू होकर 45 से 50 वर्ष की उम्र तक होता है. इस दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है.
अगर खुलकर नहीं आ पाते हैं मासिक धर्म तो करें ये घरेलू उपाय
कभी-कभी यह समस्याएं दैनिक कार्यों और दिनचर्या को भी बुरी तरह से प्रभावित करती है. कई बार महिलाओं के गलत खानपान, तनाव या किसी बीमारी की वजह से मासिक धर्म अनियमित या खुलकर नहीं आने की समस्या होती है.
स्त्री रोग विशेषज्ञों का कहना है कि जिन महिलाओं को मासिक धर्म खुलकर नहीं आता है. उनमें अर्ली मेनोपॉज का खतरा बना रहता है. ऐसे में खुलकर मासिक धर्म का आना बहुत जरूरी है. साथ ही मासिक धर्म खुलकर नहीं आने के कारण महिलाओं को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है.
तो चलिए जानते हैं खुलकर मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय-
1 .हल्दी और दूध-
हल्दी भी मासिक धर्म को खुलकर लाने में मदद करती है. इसके लिए मासिक धर्म के दिनों में 1 से 2 दिन हल्दी वाला दूध पीना फायदेमंद होता है. इससे ब्लडिंग खुलकर होती है आप चाहे तो साथ में आधा चम्मच चवनप्राश का भी सेवन कर सकती है.
2 .पपीता-
पपीता खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. लेकिन खुलकर मासिक धर्म लाने में भी आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए प्रतिदिन दो सौ ग्राम कच्चा पपीता खाना चाहिए. इससे मासिक धर्म खुलकर नहीं आने की समस्या दूर हो जाती है क्योंकि पपीता गर्भाशय की दीवारों को संकुचित करने में मदद करता है और रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाता है.
3 .अशोक की छाल-
अशोक के पेड़ की छाल को उतारे और करीब 90 ग्राम छाल को 30 मिलीलीटर पानी में 10 मिनट तक उबालें. इसके बाद इसे छानकर दिन में दो या तीन बार पिए. इससे अनियमित मासिक धर्म सामान्य हो जाते हैं.
4 .गाजर का जूस-
गाजर के जूस में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो हार्मोन की क्रियाओं को बेहतर बनाकर इस समस्या से छुटकारा दिलाता है.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments