मुहांसों के निशान से चेहरा पड़ गया है काला तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खा, चांद सा खूबसूरत दिखेगा मुखड़ा

कल्याण आयुर्वेद- अक्सर जवानी में मुहांसों का होना आम समस्या होता है. ऐसे में जैसे-तैसे तो मुहांसों को ठीक कर लिया जाता है लेकिन मुहांसों के निशान रह जाते हैं जो चेहरे को खराब कर देते हैं. ऐसे में चेहरा काला दिखने लगता है और लोग न जाने कई तरह की क्रीम, फेस पैक इत्यादि का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कोई खास लाभ नजर नहीं आता है.
मुहांसों के निशान से चेहरा पड़ गया है काला तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खा, चांद सा खूबसूरत दिखेगा मुखड़ा
ऐसे में आज हम कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसकी मदद से आप मुहांसों के निशान को खत्म कर सकते हैं.
चलिए जानते हैं उन नुस्खों के बारे में-
आप एलोवेरा के बारे में अच्छी तरह से जानते होंगे. सुंदरता बढ़ाने के लिए सदियों से इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है. इससे बने कई तरह के फेसवास, क्रीम से इत्यादि बाजार में भी उपलब्ध होते हैं. लेकिन आप चाहे तो घर पर एलोवेरा के नुस्खों को तैयार कर चेहरे पर इस्तेमाल करके चांद सा खूबसूरत मुखड़ा बना सकते हैं.
1 .प्योर एलोवेरा-
रिसर्च के अनुसार एलोवेरा में कुछ विशेषताएं पाई जाती है जो मुहांसों से लड़ने में प्रभावी साबित होती है. त्वचा से मुहांसों को रोकने के लिए आप इसका प्रयोग सीधे त्वचा पर भी कर सकते हैं. इसमें एंटीबैक्टीरियल एजेंट है जो त्वचा से बैक्टीरिया को हटाता है. चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह ठंडे पानी से चेहरा धो लें धीरे-धीरे मुहांसों की समस्या दूर हो जाएगी साथ ही काले पड़े निशान भी खत्म हो जाएंगे.
2 .एलोवेरा और नींबू-
एलोवेरा का विभिन्न सौंदर्य प्रसाधनों में जैसे कि बॉडी स्क्रब और फेस मास्क बनाने के लिए नींबू के साथ मिलाया जा सकता है. नींबू में पाए जाने वाला साइट्रिक एसिड मुहांसों के इलाज में मददगार होता है क्योंकि शुद्ध नींबू का रस अम्लीय होता है इसलिए इसे एलोवेरा के साथ मिलाने से नींबू का रस त्वचा में जलन को रोक सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए नींबू के रस के साथ एलोवेरा जेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं लगभग 10 मिनट के बाद चेहरा साफ पानी से धो लें.
3 .एलोवेरा और टी ट्री आयल-
चेहरे के लिए टी ट्री आयल जैन और फेसवास बहुत प्रभावी होते हैं टी ट्री आयल को एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर लगाने से त्वचा की पोस्ट साफ होते हैं और उसमें जमा हुए व्यक्ति रिया खत्म होता है. इसे एक क्लींजिंग सॉल्यूशन के तौर पर भी लगाया जा सकता है. इसे बनाने के लिए एलोवेरा और दो से तीन बूंद टी ट्री आयल को मिलाएं. फिर इसे चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. इसके बाद चेहरा धो लें.
4 .एलोवेरा स्प्रे-
एलोवेरा में हाइड्रेटिंग मुहांसों से निपटने में मदद कर सकता है. एलोवेरा स्प्रे बनाने के लिए लगभग 2 भाग पानी को एक भाग एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर फिर इसे एक स्प्रे बोतल में भरें और प्रभावित क्षेत्र पर स्प्रे करें स्प्रे करते समय ध्यान रखें की आंख में ना जाए.

Post a Comment

0 Comments