गर्भावस्था में अदरक वाली चाय पीना चाहिए या नहीं? महिलाएं जरुर पढ़ें

कल्याण आयुर्वेद- गर्भावस्था में महिलाओं की बहुत ज्यादा केयर की आवश्यकता होती है. हेल्दी फूड, छोटी-छोटी एक्सरसाइ से ही गर्भावस्था में खुद का बच्चे का सही ख्याल रख सकती है. गर्भावस्था से लेकर बच्चे के जन्म होने पर महिलाओं के शरीर में परिवर्तन होते हैं. ऐसे में अगर आप गर्भावस्था में अदरक वाली चाय पीती है तो आज से ही इस आदत को कम कर दें क्योंकि ऐसी आदत से आपकी स्वास्थ्य पर बहुत से बुरे प्रभाव पड़ सकते हैं.
चलिए जानते हैं विस्तार से-
अदरक वाली चाय गर्भावस्था में कैसे असर डालती है?
हालांकि अदरक शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता है और सर्दियों में अदरक वाली चाय पीना फायदेमंद होता है. क्योंकि अदरक गर्म होती है लेकिन गर्भवती महिला की बॉडी बेहद ही नाजुक होती है इसलिए ऐसे समय पर आपको अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए. ज्यादा अदरक वाली चाय पीने से गैस की समस्या पेट खराब डायरिया सीने में जलन जैसी समस्या हो सकती है.
गर्भावस्था के दौरान कितने अदरक का सेवन करना होता है अच्छा-
गर्भावस्था में महिला को कितने अदरक का सेवन करना चाहिए? इस बात का अंदाजा महिला के स्वास्थ्य को देखकर किया जा सकता है. आप अपने डॉक्टर या डाइटिशियन से इस बारे में सलाह ले सकती है कि कितनी अदरक का सेवन आपकी सेहत के लिए आवश्यक है.
गर्भावस्था की कौन-कौन से समय में न करें अदरक का सेवन?
गर्भावस्था के दौरान अगर आप ब्लड प्रेशर की परेशानी से गुजर रही है तो ऐसे समय पर आपको अदरक वाली चाय बिल्कुल भी नहीं पीनी चाहिए. क्योंकि अदरक वाली चाय दवाइयों के असर को कम कर देगी. जिससे आपकी ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ सकती है. इसके अलावा अगर पहले आपका एबॉर्शन हो चुका है तो भी ज्यादा अदरक वाली चाय आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है.

Post a Comment

0 Comments