गठिया का बेहतर घरेलू उपाय, बस खाएं ये चार चीजें जड़ से खत्म होगा दर्द

कल्याण आयुर्वेद- गठिया यानी जोड़ों का दर्द इतना परेशान करता है कि कोई भी व्यक्ति चलने- फिरने व काम करने में असमर्थ हो जाता है. गठिया का रोग होने पर शरीर की हड्डियां कमजोर हो जाती है. शरीर की हड्डियां कमजोर होने पर जोड़ों में दर्द, हाथ- पैर में सूजन और उठने- बैठने में परेशानी का सामना करना पड़ता है.
गठिया का बेहतर घरेलू उपाय, बस खाएं ये चार चीजें जड़ से खत्म होगा दर्द
आपको बता दें कि पैरों में लगातार दर्द के कारण आर्थराइटिस की समस्या हो सकती है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि गठिया के दर्द को नजरअंदाज ना किया जाए और समय रहते इसका इलाज किया जाए.
हालांकि कई लोग पैरों में व जोड़ों में दर्द होने पर पेन किलर जैसी दवाओं का सेवन करते हैं. जिसका अधिक सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. इसलिए डॉक्टर से जांच कराकर उचित इलाज करवानी चाहिए.
गठिया दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय-
1 .रोजमेरी-
ज्यादातर आयुर्वेदिक दवाओं में रोजमेरी का प्रयोग किया जाता है. रोज मेरी की मदद से आप गठिया के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. यह गठिया के इलाज में काफी कारगर होता है. घर पर ही इसके लिए एक कप पानी में थोड़ी रोजमेरी के पत्ते डालें और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर इस पानी का सेवन चाय की तरह कर लें. दिन भर में एक- दो बार ऐसा करने से गठिया दर्द से राहत मिलता है.
2 .बथुआ-
बथुआ एक तरह का साग होता है. जिसकी सब्जी बनाकर खाई जाती है. बथुआ के ताजे पत्तों की मदद से भी आप गठिया के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए प्रतिदिन आपको लगभग 15 ग्राम बथुआ के पत्तों का रस सेवन करना होगा. खाली पेट इस रस को पीने से गठिया के दर्द से हमेशा के लिए छुटकारा पाई जा सकती है.
3 .एलोवेरा-
एलोवेरा के सेवन से भी गठिया के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए एलोवेरा के पत्तों को काट लें और उसका जेल दर्द वाली जगह पर लगाने और उचित मात्रा में सेवन करने से लाभ होता है.
4 .आलू-
आलू हर घर में प्रतिदिन सेवन की जाने वाली सब्जी है लेकिन यह गठिया के दर्द से राहत दिलाने में काफी मददगार होता है. इसके लिए प्रतिदिन 100 मिलीलीटर रस का सेवन करना फायदेमंद होता है.

Post a Comment

0 Comments