बीमारियों का संकेत देता है आपके नाखूनों का बदलता रंग जानिए अपनी सेहत का हाल

दोस्तों, हमारे नाखून ना केवल हमारे हाथों और पैरों की खूबसूरती बढ़ाते हैं. बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य से जुड़ी कई राज भी खोलते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको नाखूनों के बदलते रंग से हमें क्या संदेश मिलता है. यह बताने जा रहे हैं.
बीमारियों का संकेत देता है आपके नाखूनों का बदलता रंग जानिए अपनी सेहत का हाल
आइए जानते हैं विस्तार से -

1.दोस्तों जब हमारे नाखूनों का रंग काला पड़ जाता है, या नाख़ून में काले रंग का लाइन बन जाता है, तो यह आपको स्किन कैंसर होने का संकेत देता है. जी हां अगर आपको ऐसा असर दिखाई देता है, तो आप तुरन्त डॉक्टर से सलाह लें नहीं तो बाद में यह और खतरनाक बन सकता है.

2.नाखूनों में सफ़ेद रंग के डॉट्स पड़ने या नाख़ून का रंग सफेद पड़ने का मतलब है, कि आपको लिवर रोग, पेट में गड़बड़ी कैल्शियम की कमी और हार्ट प्रॉब्लम का संकेत हो सकता है. वैसे कई बार मेडिकेयर पेडीक्योर कराने की वजह से भी यह समस्या हो सकती है. लेकिन आप इसे हल्के में ना लें और डॉक्टर से मिले.

3.दोस्तों, अगर आपकी नाखूनों का रंग हल्का पीला हो जाए, तो यह एनीमिया, ह्रदय रोग और  कुपोषण के लक्षण हो सकते हैं. इसके अलावा फंगल इन्फेक्शन की वजह से भी नाखूनों का रंग पीला हो जाता है. ऐसे में आप अपने डॉक्टर से जरूर मिले.

4.दोस्तों, अगर आपके नाखूनों का रंग हल्का लाल हो जाए तो इसका मतलब है, कि आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. इसलिए आप डॉक्टर से मिले और इस बारे में उनकी राय ले.

5.अगर आपके नाखूनों का रंग हल्का सफेद और आधा गुलाबी है, तो यह आपको गुर्दे के रोग का संकेत देता है. इसके अलावा आपको सोरेसिस की बीमारी हो सकती है.

Post a Comment

0 Comments