जानिए शादी की पहली रात क्यों दिया जाता है मेवा वाला दूध

कल्याण आयुर्वेद- शादी की पहली रात दुल्हन- दूल्हे के लिए दूध का गिलास लेकर जाती है ऐसा भारत में शादी की पहली रात से जुड़ी एक परंपरा है जो न जाने कितनी सदियों से चली आ रही है. हां यदि आपने शादी के बाद ऐसा नहीं किया हो तो फिल्मों और टीवी पर आने वाले सीरियल्स में अक्सर देखा होगा. सिर्फ दूध ही नहीं बल्कि दूध के साथ कुछ और चीजें भी मिली होती है. क्या आपने कभी सोचा है कि इस परंपरा के पीछे क्या कारण है? अगर नहीं तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें.
जानिए शादी की पहली रात क्यों दिया जाता है मेवा वाला दूध
शादी की पहली रात जितनी खास होती है उसमें दूल्हे को पिलाए जाने वाला दूध भी उतना ही खास होता है और यह सिर्फ दूध नहीं होता है बल्कि इसमें केसर, हल्दी, चीनी, काली मिर्च पाउडर, बादाम और सौंफ भी मिलाई जाती है. यह सभी चीजें मिलाकर दूध को उबाला जाता है और फिर गुनगुने गर्म दूध दूल्हे को पीने को दिया जाता है.
शादी की पहली रात दूल्हे को दिए जाने वाले इस खास दूध में काली मिर्च और बादाम मिले होते हैं. जब इन्हें उबाल दिया जाता है तो इनमें कुछ ऐसे तत्व उत्पन्न होते हैं जो सेक्स इच्छा में बढ़ोतरी करते हैं. इसके साथ ही इसकी मदद से पुरुष पार्टनर बेहतर और्गेज्म में भी हासिल कर पाता है.
पहले ऐसा होता था कि दूल्हा और दुल्हन शादी से पहले एक दूसरे से मिले नहीं होते थे. इस वजह से शादी की पहली रात दूल्हा काफी नर्वस होता था. यह दूध पीने से दूल्हे की नर्वसनेस कम होती है और उसे जोश भी आता है. इसके साथ ही इस दूध में मिले केसर की खुशबू से वह हार्मोन अधिक स्रावित होने लगता है जिससे खुशी की अनुभूति होती है. यह खास गर्म दूध दूल्हे का मूड अच्छा कर देता है.
भारतीय शादी के रीति रिवाज बहुत थकाने वाले होते हैं. दूल्हा दो-तीन दिन की रस्म को पूरा करते- करते थक जाता है तो उसे अपनी फर्स्ट नाईट यानी शादी की पहली रात थोड़ा एनर्जी और जोश चाहिए होती है. चीनी मिले इस स्पेशल दूध को पीने से उसे वह जोश और एनर्जी प्राप्त हो जाती है.
हल्दी, काली मिर्च और सौंफ मिले होने के कारण इस दूध में एंटी बैक्टीरियल और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले तत्व मौजूद होते हैं. जब आप किसी इंसान के साथ पहली बार शारीरिक संबंध बनाते हैं तो आपको इंफेक्शन होने का काफी जोखिम होता है. यह स्पेशल दूध इम्यूनिटी बढ़ाकर यह जोखिम को कम कर देता है.
जब दुल्हन अपने जीवनसाथी यानि अपने पति को अपने हाथ से गर्म दूध का गिलास पकडाती है तो उनके बीच नजदीकी की शुरुआत उसी समय से हो जाती है.यह नजदीकी थोड़ी और बढ़ सकती है. जब दोनों मिलकर यह दूध पी लें. इससे दोनों की घबराहट और हिचकिचाहट तो कम होगी ही साथ ही रिश्ते की गर्माहट भी महसूस होगी.

Post a Comment

0 Comments