इस उम्र में शादी करने वालों को लग सकती है शराब की लत, आप भी जानिए

दुनिया में लड़का हो या लड़की हर किसी की एक दिन शादी होती है. लेकिन यदि कम उम्र में शादी हो जाए तो भी दिक्कत और अधिक उम्र में शादी हो तब भी. लेकिन आज हम आपको ऐसे उम्र के बारे में बताने जा रहे हैं जिस उम्र में यदि शादी हो जाती है तो शराब की लत लग सकती है.
इस उम्र में शादी करने वालों को लग सकती है शराब की लत, आप भी जानिए
आप लोगों ने सुना होगा कि शादी की सही उम्र में शादी करें वरन बच्चे आपके हाथ से निकल जाएंगे. यह कटाक्ष आज के समय में हर रिश्तेदार द्वारा दिया जाता है. कई बार लोग इस ताने को सुनते हैं और दोस्तों, रिश्तेदारों की दबाव में आकर शादी कर लेते हैं.
आपको बता दें कि हाल ही में इस बारे में जानकारी अनुसंधान में की गई है. एक हालिया अध्ययन के अनुसार 21 साल की उम्र तक शादी करने वाले लोगों को शराब पीने की लत लगने की संभावना सबसे अधिक होती है. यह शोध अमेरिका के वर्जीनिया कॉमनवेल्थ यूनिवर्सिटी द्वारा किया गया है. जिसे डेवलपमेंट एंड साइकोपैथोलॉजी में प्रकाशित किया गया है.
इस उम्र में शादी करने वालों को लग सकती है शराब की लत, आप भी जानिए
शोधकर्ता से बेकस्मिथ ने 937 लोगों की वैवाहिक स्थिति और शराब की आदत ऊपर अध्ययन किया. अपने अध्ययन में यह सामने आया कि जो युवा कम उम्र में शादी करते हैं वह बड़ी उम्र में शादी करने वालों की तुलना में अधिक शराब का सेवन करते हैं. इसके अलावा उनके द्वारा किए गए अध्ययन से यह भी पता चला है कि 21 साल की उम्र में शादी करने के बाद शराब का सेवन जीवन और जीवन के जोखिम को बढ़ाता है जो कि लोगों के लिए सुरक्षित नहीं है.
स्रोत- न्यूज़ डॉग

Post a Comment

0 Comments