खाली पेट दूध पीने से हो सकती है यह समस्या, न करें नजरअंदाज

कल्याण आयुर्वेद- दूध पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. दूध को संपूर्ण आहार के रूप में भी जाना जाता है. लेकिन यही दूध खाली पेट सेवन किया जाता है तो इससे सेहत को नुकसान होती है.
बहुत सारे लोगों की आदत होती है कि सुबह उठने के बाद सबसे पहले चाय पीते हैं लेकिन यह चाय पीना कितना हानिकारक हो सकता है यह भी जानना जरूरी है. जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या है खासकर उन्हें खाली पेट चाय पीने से बचना चाहिए. क्योंकि सुबह हमारे शरीर के अंदर एसिड की मात्रा अधिक होती है. इसलिए अगर आप खाली पेट चाय ऐसे फूड का सेवन करते हैं जिसमें एसिड की मात्रा अधिक हो तो आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है.
* चाय में एसिड की मात्रा होती है जिसके कारण खाली पेट चाय पीने से पेट में दर्द, गैस, जलन की समस्या हो सकती है.
* कई लोग अपने बच्चों को सुबह दूध पिलाते हैं पर आपकी जानकारी के लिए बता देती खाली पेट दूध पीने से कफ की समस्या हो सकती है. इसके अलावा खाली पेट दूध पीने से पेट की मांसपेशियां कमजोर हो सकती है.
* जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या है उन्हें खाली पेट केले का भी सेवन नहीं करना चाहिए. केले में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है जो एसिडिटी की समस्या को बढ़ा सकता है.
* खाली पेट आम का सेवन करना भी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. खाली पेट आम खाने से बॉडी में एसिड का लेवल बढ़ जाता है जिससे एसिडिटी की समस्या हो सकती है.

Post a Comment

0 Comments