दूध वाली चाय की जगह पिएं तुलसी की चाय, होंगे गजब के फायदे

दोस्तों, तुलसी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. यह एक औषधि की तरह काम करती है. इसके अलावा हिंदू धर्म में तुलसी की पूजा की जाती है. खैर, आज हम आपको दूध वाली चाय की जगह तुलसी वाली चाय पीने के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं. जिसे जानकर आपको हैरानी होगी.
दूध वाली चाय की जगह पिएं तुलसी की चाय, होंगे गजब के फायदे 
तो आइए जानते हैं तुलसी के चाय के फायदे -

1.दोस्तों, सबसे पहला फायदा यह है कि तुलसी का चाय अगर आप सुबह खाली पेट पीते हैं, तो इससे आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है और आप बीमारियों से बचे रहते हैं. इसके अलावा आप सुबह खाली पेट अगर तुलसी का पत्ता चबाते हैं, तो यह भी आपके लिए बहुत लाभकारी है. इससे आप की सूजन और तनाव की समस्या दूर होगी.
नियमित रूप से तुलसी की चाय का अगर सेवन किया जाए, तो यह आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है. यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो तुलसी की चाय में कुछ भी मीठा ना डालें. बल्कि ऐसे ही इसकी चाय बना कर तुलसी की चाय पीने से शरीर में कार्बोहाइड्रेट और फैट का मेटाबॉलिज्म सही रहता है. जिससे खून में मौजूद शुगर आपको एनर्जी देने का काम करता है.

2.अर्थराइटिस के पेशेंट के लिए भी बहुत लाभकारी होता है. तुलसी की चाय में anti-inflammatory प्रॉपर्टीज होती है, जो जॉइंट्स में होने वाली सूजन और जलन की समस्या को दूर करती है. तुलसी की चाय गठिया की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. क्योंकि यह जोड़ों में दर्द और सूजन को दूर करती है.

3.दोस्तों, आजकल तनाव में रहना कोई बड़ी बात नहीं है. क्योंकि अब हर किसी को कुछ ना कुछ स्ट्रेस होता ही है. आपको बता दें कि तुलसी का चाय पीने से शरीर में मौजूद स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल के लेवल को बनाए रखने और कम करने में मदद करती है और अगर आपकी शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होगा, तो जाहिर सी बात है कि आपका स्ट्रेस भी कम हो जाएगा. इसलिए जब भी आपको ऐसा फील हो तो आप तुलसी की चाय का सेवन करें.

4.यदि, आप दूध वाली चाय का सेवन करते हैं, तो उससे आपका पाचन तंत्र खराब हो जाता है. जबकि तुलसी की चाय पीने से आपका पाचन तंत्र मजबूत बना रहता है और पेट की कई समस्याओं से छुटकारा भी मिलता है. इसके अलावा सर्दी जुकाम से भी यह हमारी रक्षा करता है. जिन्हें सर्दी खांसी आदि की समस्या होती है, उन्हें तुलसी की चाय का सेवन करना चाहिए. इससे उन्हें जल्द राहत मिल जाता है.

Post a Comment

0 Comments