गर्भावस्था में महिलाएं भूलकर भी न पिएं यह चाय, हो सकता है गर्भपात

कल्याण आयुर्वेद- गर्भावस्था के दौरान महिलाएं खुद को और गर्भ में पल रहे बच्चे को स्वस्थ रहने के लिए रहन-सहन के साथ खानपान का भी विशेष ध्यान रखती हैं.
लेकिन कई ऐसी महिलाएं हैं जो चाय पीने के शौकीन तो होते ही हैं लेकिन अदरक वाली चाय पीना उन्हें बहुत पसंद होता है. अदरक की चाय हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि ज्यादा अदरक की चाय पीना भी हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. अदरक की चाय को अधिक मात्रा में पीने से कुछ लोगों को सीने में जलन, पेट खराब होना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.
* गर्भवती महिलाओं को अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे गर्भस्थ शिशु पर बुरा प्रभाव हो सकता है. गर्भावस्था के दौरान अदरक का सेवन मां और शिशु दोनों के लिए नुकसानदायक है क्योंकि अधिक मात्रा में अदरक की चाय पीने से गर्भपात भी हो सकता है. इसलिए बेहतर है कि गर्भावस्था में अदरक की चाय का सेवन करने से पहले आपको अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.
* अदरक की चाय का अधिक मात्रा में सेवन आपकी पाचन क्रिया को भी खराब कर सकता है. इसके कारण मुंह में जलन, एसिडिटी या मतली और यहां तक कि सीने में जलन की समस्या हो सकती है.
* इसके अधिक सेवन से शरीर में एसिड का निर्माण होने से एसिडिटी होती है. इसके अलावा डायबिटीज से ग्रस्त लोगों को किसी भी रूप में अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए. अदरक शरीर में शुगर की मात्रा को कम कर देता है जिससे हाइपोग्लासेमिया हो सकता है.
* कई महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान बवासीर की समस्या भी हो जाती है ऐसे में अदरक का सेवन या अदरक की चाय पीना उनके लिए नुकसानदायक होता है बवासीर की समस्या को अदरक बढ़ा देता है.
नोट- अधिक जानकारी के लिए आप अपने डायटिशियन या डॉक्टर से सलाह लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments