हाई ब्लड प्रेशर कम करने के घरेलू उपाय, तुरंत होगा फायदा

कल्याण आयुर्वेद- आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अनियमित खानपान, बढ़ते तनाव आदि के कारण हर उम्र के लोग हाई ब्लड प्रेशर चपेट में आते हैं. वैसे तो ब्लड प्रेशर की बीमारी मामूली सी लगती है लेकिन अगर इस बीमारी को नजरअंदाज किया जाए तो या दिल की बीमारी, स्ट्रोक और किडनी की बीमारी का कारण भी बन सकती है. ब्लड प्रेशर कम होना और अधिक होना दोनों ही खतरनाक होते हैं. इसलिए डॉक्टर द्वारा अक्सर सलाह दी जाती है कि आप नियमित रूप से ब्लड प्रेशर की जांच करवाते रहें.
हाई ब्लड प्रेशर कम करने के घरेलू उपाय, तुरंत होगा फायदा
अगर आप हाई या लो ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो राहत पाने के लिए दो तरह के उपाय उपाय है कि पहला प्रतिदिन अंग्रेजी दवाइयां खाकर राहत पाई जा सकती है और दूसरा घरेलू उपचार जिसे अपनाकर आप ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर पाएंगे. साथ ही शरीर में कई और बीमारियों में भी लाभ पहुंचाएगा और घरेलू उपचार का साइड इफेक्ट नहीं होगा.
तो चलिए जानते हैं हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के घरेलू उपाय-
चोकर युक्त आटा-
गेहूं व चने के आटे को बराबर मात्रा में लेकर बनाई गई रोटी खूब चबा- चबाकर खाएं. आटे से चोकर न निकालें. यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार होता है.
ब्राउन राइस-
ब्राउन राइस का सेवन करें, इसमें नमक, कोलेस्ट्रोल और चर्बी नाम मात्र की होती है. यह हाई ब्लड प्रेशर के रोगी के लिए काफी फायदेमंद होता है.
लहसुन-
लहसुन में एलीसिन नामक तत्व पाया जाता है जो नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ाता है और मांसपेशियों को राहत पहुंचाता है. ब्लड प्रेशर के डायस्टोलिक और सिस्टोलिक सिस्टम में भी राहत देता है. यही कारण है कि ब्लड प्रेशर के मरीजों को प्रतिदिन खाली पेट लहसुन की एक से दो कली सेवन करना चाहिए.
आंवला-
वैसे तो आंवला का सेवन कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है लेकिन आपको जानकर खुशी होगी कि आंवला ब्लड प्रेशर के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. आंवला में विटामिन सी होता है यह ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है और कोलेस्ट्रोल को भी नियंत्रण में रखता है.
मुली-
वैसे तो मुली बहुत ही साधारण सब्जी है लेकिन इसे खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है. इसे पकाकर या कच्चा खाने से शरीर को मिनरल्स व सही मात्रा में पोटैशियम प्राप्त होता है. यह हाई सोडियम डाइट के कारण बनने वाले ब्लड प्रेशर पर भी असर कारक होता है.
अलसी-
अलसी में अलफानेलिक एसिड काफी मात्रा में मौजूद होता है. यह एक प्रकार का महत्वपूर्ण ओमेगा 3 फैटी एसिड है. कई अध्ययन में पता चला है कि जिन लोगों को हाइपरटेंशन की समस्या होती है उन्हें अपने भोजन में अलसी का इस्तेमाल करना चाहिए. इसमें कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम होती है और इसे खाने से ब्लड प्रेशर कम हो जाता है.
दालचीनी-
दालचीनी के सेवन से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है. दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है यह ब्लड सर्कुलेशन को सुचारू रखता है.
प्याज-
नियमित रूप से प्याज खाने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है. इसमें क्योरसेटिन होता है. यह एक ऐसा ऑक्सीडेंट फ्लेवेनॉल है जो दिल की बीमारियों से बचाता है.
काली मिर्च-
जब ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ हो तो आधा गिलास हल्का गर्म पानी में एक चम्मच काली मिर्च पाउडर घोल कर 2- 2 घंटे के अंतराल पर पीते रहें. यह ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने का सबसे बढ़िया उपाय है.
नींबू-
हाई हुए ब्लड प्रेशर को जल्दी नियंत्रण में लाने के लिए आधा गिलास पानी में आधा नींबू का रस 2- 2 घंटे के अंतर से पीते रहें. इससे तुरंत लाभ होगा.

Post a Comment

0 Comments