इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए खानपान के साथ रखें इन बातों का ध्यान

कल्याण आयुर्वेद- बरसात के मौसम में कई तरह के फंगल इनफेक्शन, सर्दी, खांसी, जुकाम, डायरिया, बुखार जैसी समस्या होना आम बात हो जाती है और इस समस्या से बचने के लिए हमारा इम्यून सिस्टम का मजबूत होना काफी जरूरी होता है क्योंकि इम्यून सिस्टम हमें कई रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है और हम इंफेक्शन जैसी समस्याओं के चपेट में नहीं आते हैं.
इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए खानपान के साथ रखें इन बातों का ध्यान
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इम्यूनिटी को 1 दिन में नहीं बढ़ाया जा सकता है. इसलिए हमें अपने खानपान पर निरंतर ध्यान रखना पड़ता है. हमें ऐसे चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमें विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में मौजूद हो, साथ ही हमें स्वस्थ्य और  पौष्टिकता युक्त चीजों का सेवन करना आवश्यक होता है. लेकिन इतना ही नहीं कुछ चीजों का भी ध्यान रखा जाए तो हमारी इम्यूनिटी बेहतर होती है.
क्या है इम्यून सिस्टम?
सबसे पहले आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इम्यून सिस्टम क्या होता है और यह कैसे काम करता है? इम्यून सिस्टम एंटीबॉडी, कोशिका, रसायन और अंग का एक नेटवर्क है जो शरीर को सुरक्षित रखने का काम करता है. इम्यून सिस्टम हमारे शरीर में नुकसानदायक बैक्टीरिया को प्रवेश करने से रोकता है. जिन लोगों का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है उन्हें आसानी से किसी भी वायरस से संक्रमण नहीं हो सकता है.
हमारे शरीर में इम्यून सिस्टम आर्मी की तरह काम करता है. यह हमारे शरीर को बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है. हालांकि इम्यून सिस्टम एक रात में मजबूत नहीं किया जा सकता है इसको मजबूत होने में थोड़ा समय लगता है.
आइए आज हम आपको बताते हैं इन सिस्टम को कैसे मजबूत करें?
आपको बता दें कि इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए सिर्फ इम्यूनिटी बूस्टर के सेवन और पौष्टिकता युक्त चीजों का सेवन करने से ही नहीं होगा बल्कि आपको इन बातों का भी ध्यान रखना होगा.
1 .इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लेना बहुत आवश्यक है. नींद पूरी न होने का असर इम्यूनिटी पर भी पड़ता है. व्यक्ति को कम से कम 6 से 7 घंटे की भरपूर नींद लेनी चाहिए. कई विशेषज्ञ इस बात की राय देते हैं कि सुबह देर तक नहीं सोना चाहिए.
2 .सुबह के समय कम से कम 30 मिनट तक वाक जरूर करना चाहिए. नाइट शिफ्ट वाले लोगों को छुट्टी के दिन सुबह के समय में सैर अवश्य करनी चाहिए. एक रिसर्च के अनुसार 1 दिन नींद पूरी ना होने से शरीर को काफी नुकसान होता है. अगर आप इम्यूनिटी को मजबूत करना चाहते हैं तो आपको पर्याप्त नींद लेनी चाहिए. खान पान में बदलाव के साथ पर्याप्त मात्रा में नींद लेने से इम्यून सिस्टम मजबूत किया जा सकता है.
3 .मानसिक तनाव हमारे इम्यून सिस्टम को प्रभावित करता है. मानसिक तनाव से शरीर को बहुत अधिक नुकसान होता है जो व्यक्ति हर समय मानसिक तनाव में रहता है उसे कई तरह की बीमारियां होने का खतरा अधिक हो जाता है क्योंकि उस व्यक्ति का इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है. मानसिक तनाव को अपने ऊपर हावी न होने दें. मानसिक रूप से स्वस्थ रहने वाले व्यक्तियों का इन सिस्टम मजबूत होता है.
4 .इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए जरूरी है कि वर्कआउट किया जाए. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग या कोई और एक्सरसाइज का सहारा लिया जा सकता है. इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप एक रूटिंग बनाएं और उस रूटिंग को फॉलो करें. यानी हर काम करने का एक समय तय करें.

Post a Comment

0 Comments