सफेद हुए बालों को जड़ से काला करने के आयुर्वेदिक उपाय, हमेशा के लिए कर देगा काला

कल्याण आयुर्वेद- आजकल महिला हो या पुरुष हर किसी के सामने सबसे बड़ी समस्या हो गई है कम उम्र में ही बालों का सफेद होना, जिसके कारण लोग उम्र से पहले ही बूढ़े नजर आने लगते हैं. अगर आपके कुछ बाल सफेद हो गए हैं तो आप उनको काला करने के लिए केमिकल युक्त डाई का इस्तेमाल करते हैं जो नुकसानदायक होती है.
सफेद हुए बालों को जड़ से काला करने के आयुर्वेदिक उपाय, हमेशा के लिए कर देगा काला
केमिकल युक्त डाई के प्रयोग से काले बाल भी कुछ दिनों में सफेद हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं. आपको अब हर बार डाई करने के लिए विवश होना पड़ेगा. क्योंकि आपके बाल आपकी सुंदरता पर सफेद ग्रहण लगा देते हैं. ऐसे में आयुर्वेद आप की भरपूर मदद कर सकता है. आपके काले व घने बालों के लिए आंवले का पाउडर और नींबू सबसे बेहतर रहेगा. क्योंकि यह सफेद बाल को सिर्फ काला करने में ही मददगार नहीं होता है बल्कि आपके बालों को मजबूती भी प्रदान करता है.
बढ़ते प्रदूषण, बढ़ती टेंशन और भोजन में जरूरी पोषक तत्वों की कमी के कारण आजकल उम्र से पहले ही बाल सफेद हो रहे हैं और समय सफेद बालों को काला करने के लिए यह नुस्खा रामबाण सिद्ध हो सकता है. जैसा कि आपको मालूम होगा कि बालों का सफेद होना जेनेटिक होता है और उम्र के साथ हमारी बाल पकने लगते हैं. लेकिन आजकल यह समस्या कम उम्र में ही होने लग जाती है. जिसका मुख्य कारण होता है बालों की देखभाल सही ढंग से नहीं करना, प्रदूषण और शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना.
हालांकि लोग सफेद बालों को काला दिखाने के लिए डाई का सहारा लेते हैं. लेकिन इससे काले बाल भी सफेद होने लगते हैं. अतः बालों को काला करने के लिए हमेशा प्राकृतिक नुस्खों का ही इस्तेमाल करना चाहिए. आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से सफेद बालों को काला करने के प्राकृतिक उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं इस नुस्खे का इस्तेमाल कर खुद ही आप चकित रह जाएंगे.
इससे पहले आपको बता दें बालों को उम्र से पहले सफेद होने के कारण-
बाल सफेद होने के कई कारण हैं जैसे- अधिक तनाव लेना, आहार में पोषक तत्वों की कमी होना, बहुत ज्यादा जंक फूड का सेवन, बहुत ज्यादा साबुन, शैंपू या तेल का प्रयोग करना, कुल मिलाकर हमारा मॉडर्न लाइफस्टाइल ही बालों को सफेद होने के लिए जिम्मेदार है.
सफ़ेद बालों को काला करने के नुस्खे-
इस नुस्खे को तैयार करने के लिए आपको 100 ग्राम त्रिफला चूर्ण ( हरे, बहेरा, आंवले का चूर्ण ) और 100 ग्राम देसी गुड़ लेना है.
अब त्रिफला चूर्ण को गुड़ में मिलाकर गोलियां बना लें. यह गोलियां लगभग एक साधारण बेर के बराबर होना चाहिए. अब इस में से एक गोली सुबह खाली पेट चबाकर खा ले. कुछ ही दिनों तक इसके सेवन करने से आपके बाल सफेद की जगह काले होने शुरू हो जाएंगे. साथ ही पेट से जुडी समस्याए भी दूर होगी.
सफेद बालों को काला करने के लिए प्राकृतिक डाई-
प्राकृतिक डाई बनाने के लिए एक चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच पानी और चार चम्मच आंवले का पाउडर को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे 1 घंटे के लिए रख दें. इसके बाद इस पेस्ट को 20 से 25 मिनट के लिए बालों की जड़ों तक लगाकर रखें और फिर सिर धो लें. हां इस बात का ध्यान रखें कि बाल धोते समय पानी आंखों में ना जाए. इससे आपके सफेद बाल काले होने लगेंगे. अगर हो सके तो आयुर्वेदिक तेल, शैंपू और साबुन का ही प्रयोग करें. बालों के लिए असली आंवले का तेल इस्तेमाल करें.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments