सफेद हुए बालों को काला करने का रामबाण उपाय है आंवला, जानें इस्तेमाल करने के तरीके

कल्याण आयुर्वेद- महिला हो या पुरुष हर किसी के बीच बालों का उम्र से पहले सफेद होना चिंता का विषय बन गया है क्योंकि उम्र से पहले बालों का सफेद होना हमारी खूबसूरती को कम कर देता है.
सफेद हुए बालों को काला करने का रामबाण उपाय है आंवला, जानें इस्तेमाल करने के तरीके
हालांकि इस समस्या से बचने के लिए कई तरह के डाई बाजार में उपलब्ध हैं जो हमारे सफेद बालों को काला दिखाने में हमारी मदद करते हैं. लेकिन कुछ ही दिनों में इसका रंग छूट जाता है और फिर बाल सफेद दिखने लगते हैं. लेकिन यदि आप चाहते हैं कि हमारे बाल हमेशा के लिए काले रहे तो आंवला आपकी मदद कर सकता है.
तो चलिए जानते हैं सफेद हुए बालों को काला करने के लिए आंवला का प्रयोग कैसे करें?
1 .आंवले के छोटे-छोटे टुकड़े कर इन्हें छाया में सुखा लें. अब इन्हें नारियल के तेल में तब तक उबालें जब तक कि आंवले काले और कठोर ना हो जाए. बालों की सफेदी को रोकने के लिए बहुत ही फायदेमंद है. बालों में नियमित रात को सोने से पहले इस्तेमाल करें.
2 .एक बड़ा चम्मच आंवले का रस, एक चम्मच बादाम का तेल और कुछ बूंदे नींबू का रस मिलाकर रात को सोने से पहले बालों की जड़ों तक लगाकर अच्छी तरह से मालिश करें, यह बालों की सफेदी को रोकने में मददगार होगा,
3 .100 ग्राम सूखे आंवले को लोहे के बर्तन में 4 दिन तक भिगोकर रखें, फिर इसे पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें, अब इस पेस्ट को ब्रश से भलीभांति बालों की जड़ों तक लगाएं, 2 घंटे इसे रहने दें इसके बाद बाल धो लें, कुछ ही दिनों में बाल काले होने शुरू हो जाएंगे,
4 .आज समय में सफेद बालों के उपचार के लिए लोहे के बर्तन में रात भर आंवला चूर्ण में भिगोकर रख दें. सुबह उस में बकरी का दूध और नींबू का रस मिलाकर बालों पर पेस्ट की तरह इस्तेमाल करें.
5 .आंवले को चुकंदर के रस के साथ पीसकर सिर में लगाने से बाल झड़ने बंद हो कर गहरे व काले होने लगते हैं. 2 माह तक इसका नियमित प्रयोग करें लाभ होगा.
6 .1 किलो आंवले का रस 1 किलो, देसी घी 250 ग्राम, मुलेठी इन तीनों को हल्की आंच पर पकाएं. जब पानी सूख जाए तब इसे छानकर बोतल में भरकर सुरक्षित रखें. इसे खिजाब की तरह लगाएं. कुछ ही दिनों में सारे बाल काले हो जाएंगे.
7 .सूखे आंवले के चूर्ण को पानी के साथ मिलाकर सिर पर लगाने के बाद बाल को अच्छी तरह से धोने से सफेद बाल निकलना बंद हो जाएगा. सप्ताह में दो बार नहाने से पहले इसका प्रयोग करें. अपनी आवश्यकता अनुसार करीब 3 महीने तक इसका प्रयोग कर सकते हैं.
8 .सूखे आंवले 30 ग्राम, बहेरा 10 ग्राम, आम की गुठली की गिरी 50 ग्राम और लौह चूर्ण 10 ग्राम रात भर कड़ाही में भिगोकर रखें, बालों पर इसका लेप करने से छोटी आयु में सफेद बाल काले हो जाते हैं.
9 .आंवला, रीठा, शिकाकाई तीनों का काढ़ा बनाकर सिर धोने से बाल मुलायम और लंबे होते हैं.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments