कई बीमारियों को चुटकियों में दूर करता है लौंग, जानें इस्तेमाल करने के तरीके

कल्याण आयुर्वेद- लौंग का इस्तेमाल लगभग हर घरों में भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए गर्म मसाले के तौर पर किया जाता है तो वही कुछ लोग चाय को स्वादिष्ट बनाने के लिए लौंग का इस्तेमाल करते हैं. लौंग में कई आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं. इसलिए इसका प्रयोग आयुर्वेद में कई बीमारियों को दूर करने के लिए दवा के रूप में भी किया जाता है.
कई बीमारियों को चुटकियों में दूर करता है लौंग, जानें इस्तेमाल करने के तरीके
लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ दो लौंग ही आपके लिए काफी गुणकारी साबित हो सकते हैं. आज हम लौंग से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. इससे आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं.
सर्दी- खांसी-
सर्दी- खांसी की समस्या से लौंग आपको आराम दिला सकता है. इसके लिए आप 2 लौंग और 5-6 तुलसी के पत्तों को पानी में उबालें और बाद में थोड़ा शहद मिलाकर गुनगुना होने पर सेवन करें. सर्दी- खांसी से तुरंत आराम मिलेगा.
मुंह से बदबू आना-
कई लोग मुंह से बदबू आने की समस्या से परेशान रहते हैं. जिसके कारण उन्हें किसी के सामने बात करने या खुलकर हंसने में लज्जा महसूस होती है. लेकिन इस समस्या से छुटकारा दिलाने में लौंग आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए आप हर रोज खाने के बाद 2 लौंग और 1 इलायची चबाएं. इससे आपका डाइजेशन सिस्टम भी मजबूत होता है और मुंह से बदबू आने की समस्या दूर हो जाती है.
दांत दर्द-
दांत में दर्द होना एक आम समस्या है जो किसी को हो सकती है. ऐसे में आप दांत दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए 2 लौंग का पाउडर बनाएं और फिर इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इसके बाद इससे दांतों को रगड़ने दर्द से तुरंत राहत मिलेगा.
गर्दन का दर्द-
गर्दन का दर्द दूर करने के लिए आप 3-4 लौंग का पाउडर बना लें. इसमें एक चम्मच सरसों का तेल मिलाकर इससे गर्दन पर मालिश करें. आपको काफी राहत मिलेगा.
तनाव को करें दूर-
आजकल ज्यादातर लोग तनाव का शिकार होते हैं. तनाव को दूर करने के लिए आप सबसे पहले 3-4 लौंग तुलसी के 6-7 पत्ते, 6-7 पुदीना के पत्ते और एक छोटी इलायची को गर्म पानी में उबालें. अब इसे चाय की तरह सेवन करें. इससे आपका मन शांत होगा और तनाव से राहत मिलेगा.

Post a Comment

0 Comments