सर्दी, जुकाम व खांसी होने पर छोड़िए बाजारी कफ सिरप, आजमाएं घरेलू नुस्खे

कल्याण आयुर्वेद- मौसम बदलने के साथ सर्दी, खांसी, जुकाम, एलर्जी होना आम समस्या है. ऐसे में लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बाजार से कफ सिरप का सेवन करते हैं तो वहीं एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन करते हैं लेकिन इन समस्याओं को घरेलू नुस्खे द्वारा आसानी से ठीक की जा सकती है.
सर्दी, खांसी और जुकाम में एक ही परिवार के रोग हैं और इनकी औषधियां भी लगभग समान होती है.
आज हम आपको घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से सर्दी, खांसी, जुकाम, एलर्जी आदि को घर पर ही दूर कर सकते हैं.
चलिए जानते हैं नुस्खों के बारे में-
* खांसी, जुकाम, एलर्जी, सर्दी आदि के लिए जिसे आप घर पर ही बना सकते हैं. इसके लिए आपको चाहिए तुलसी के पत्ते, तने तथा बीज और तीनों का कुल वजन 50 ग्राम इसके लिए आप तुलसी के ऊपर से तोड़ लें. इसमें बीज, तना और तुलसी के पत्ते तीनों प्राप्त हो जाएंगे. इनको एक बर्तन में डालकर 500 मिलीलीटर पानी डालकर इसमें 100 ग्राम अदरक और 20 ग्राम कालीमिर्च दोनों को पीसकर डाल दें और अच्छे से उबालकर काढ़े बना लें. ध्यान रहे पानी 100 ग्राम रह जाए तभी इसे छानकर किसी कांच के बोतल में रख लें. अब इसमें से दो चम्मच और एक चम्मच शहद को अच्छी तरह से मिलाकर दिन में तीन- चार बार पिएं. काफी राहत मिलेगी.
* अदरक के रस के साथ तुलसी का रस मिला लीजिए और हल्का गर्म करके शहद या गुड़ मिलाकर सुबह खाली पेट, दोपहर और शाम को एक- एक चम्मच करके सेवन कीजिए.
* जुकाम के लिए दो चम्मच अजवाइन को तवे पर हल्का भून लें और फिर उसे एक रुमाल या कपड़े में बांध लें और पोटली बना लें. उस पोटली को नाक से सूंघें और सो जाएं.
* खांसी के लिए प्रतिदिन तीन बार हल्के गर्म पानी में आधा चम्मच सेंधा नमक डालकर गरारे करें. सुबह उठकर दोपहर को और फिर रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद में थोड़ी सी पिसी हुई काली मिर्च का पाउडर डालकर और उसे चाटते हैं. अगर खांसी ज्यादा आ रही हो तो दो साबुत काली मिर्च के दाने और थोड़ी सी मिश्री मुंह में रखकर चूसें आपको तुरंत राहत मिलेगा.
* गले की खराश या गले में किसी प्रकार का इंफेक्शन हो गया हो, गला बैठ गया है, पानी पीने में दिक्कत हो रही है, लार निकालने में भी तकलीफ हो रही है, आवाज भारी हो गई है, इन सबके लिए एक गिलास देसी गाय का दूध एक चम्मच देसी गाय का घी और चौथाई चम्मच हल्दी को मिलाकर उबालना है, उसको सीप-सीप करके चाय की तरह पीना है. इसे दिन में दो बार करें काफी राहत मिलेगी.
* आपके लिए एक ऐसा कफ सिरप बनाने का तरीका बता रहे हैं जो काफी असरदार है और इसके सेवन से शरीर पर किसी तरह का साइड- इफेक्ट भी नहीं होगा. इस कफ सिरप को हम बहुत ही आसानी से घर पर बना सकते हैं.
इस कप सिरप को बनाने के लिए आपको 100 ग्राम अदरक, एक कप शहद, दो नींबू और एक कप गर्म पानी की जरूरत पड़ेगी.
अदरक जिसे सर्दी, जुकाम व संक्रमण रोगों से लड़ने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि अदरक में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जिससे हमारी इम्यूनिटी मजबूत होती है और हम सर्दी, जुकाम जैसी वायरल बीमारियों के चपेट में जल्दी नहीं आते हैं और यह हमारे शरीर में से कफ निकालने में भी मदद करती है.
शहद भी एंटीबैक्टीरियल व एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं और यह हमारे शरीर में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करता है. इसलिए इसके प्रयोग से हम सर्दी, जुकाम व कफ जैसी समस्या से छुटकारा पा लेते हैं.
नींबू में विटामिन सी, पोटैशियम मौजूद होता है जिससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं जो हमें कफ जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं.
कैसे बनाएं कफ सिरप-
नींबू के छिलके सहित कद्दूकस करना है और अदरक को भी अच्छे से धो कर कुट लेना है और नींबू के रस को गूदे से अलग कर लें और एक बर्तन में डालकर इसे गर्म कर लें. अब एक बर्तन में एक कप गर्म पानी डाल दें और उसमें अदरक और नींबू के छिलके और गुदा डाल दें और 5 से 7 मिनट तक उबालने पर पानी को छानकर अलग कर ले और थोड़ा ठंडा होने पर इसमें शहद मिलाकर और फिर नींबू का रस मिला दें और फिर से सभी सामग्रियों को 5 मिनट के लिए गर्म कर लें और इसे ठंडा होने पर एक कांच के सीसी में सुरक्षित रख लें.
कैसे करें सेवन-
इस सिरप में से छोटे बच्चों को एक चम्मच गर्म पानी के साथ 1-1 घंटे बाद देना है और बड़ों को 2-2 चम्मच हर 4 घंटे बाद पीना है फिर देखें आपका सर्दी, जुकाम, खांसी छूमंतर हो जाता है.

Post a Comment

0 Comments